17 SEPTUESDAY2019 2:09:28 AM
Nari

टायफाइड से तुरंत आराम दिलाएगा अदरक-शहद का नुस्खा, लेकिन ना भूलें ये परहेज

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 08 Aug, 2019 03:10 PM
टायफाइड से तुरंत आराम दिलाएगा अदरक-शहद का नुस्खा, लेकिन ना भूलें ये परहेज

टाइफाइड का बुखार शरीर में इंफैक्शन फैलने के कारण होता है। यह बुखार साल्मोनेला बैक्टीरिया के संपर्क में आने से ही होता है। दुनिया भर में हर साल टाइफाइड बुखार (Typhoid fever)के लगभग 21 मिलियन मामले उत्पन्न होते हैं जिनमें से 220,000 लोग मौत की चपेट में आ जाते हैं। आज हम आपको टाइफाइड के लक्षण और कुछ घरेलू इलाज बताएंगे, जिससे आप इससे जल्दी छुटकारा पा सकते हैं।

टाइफाइड के लक्षण

किसी भी बीमारी का अंदाजा उसके लक्ष्णों से आसानी से लगाया जा सकता है इसलिए आपको उसके लक्षणों के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। इस बुखार के दौरान पेट में दर्द, सिर दर्द के अलावा भूख कम लगना भी इसके आम लक्षण है। इसके अलावा टायफायड में सुस्ती व  कमजो़री आती है, उल्टी महसूस  होती है। टायफायड बुखार आमतौर पर 1 महीने तक रहता है लेकिन अधिक कमजोरी होने पर अधिक समय तक भी रह सकता है। इतना ही नहीं इससे शरीर में बहुत कमजोरी आ जाती है जिसके चलते व्यक्ति को अपनी नार्मल पोजीशन में आते-आते वक्त लगता है।

PunjabKesari,nari, टाइफाइड, typhoid fever

टाइफाइड  होने पर अदरक और शहद का नुस्खा

शहद और अदरक दोनों ही इस प्रॉबल्म से पीछा छुड़वाने में बेहद मददगार है। जिस व्यक्ति या बच्चे को टाइफाइड हुआ हो उसे सुबह शाम एक कप गर्म पानी में 2-3 चम्मच शहद और अदरक का रस मिलाकर पिलाएं। आप चाहें तो इसमें पुदीने का रस भी मिला सकते हैं। यह तीनों चीजें आपस में मिलकर बुखार उतारने का काम करती हैं। इसके साथ-साथ पानी में लौंग उबालकर उस पानी का सेवन किया जा सकता है। तुलसी-काली मिर्च एकसाथ खाने से आराम मिलता है। गाजर का रस पीना भी काफी फायदेमंद माना जाता है। मगर इन सब घरेलू नुस्खों के साथ डॉक्टर की दवा लेना मत भूलें। 

PunjabKesari,nari, अदरक इमेज,शहद इमेज

कमजोरी दूर करने के लिए 

जैसा कि आप जान चुके हैं कि इस बुखार के दौरान व्यक्ति को बहुत अधिक कमजोरी महसूस होती है। उस कमजोरी को दूर करने के लिए आप मरीज को जितना हो सके केला,चीकू,पपीता,सेब, मौसमी और संतरा दें। फल खाने की बजाए आप इनका जूस भी पी सकते हैं। केला खाने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है। इसकी तासीर ठंडी होती है,जिससे दवाइयों के कारण शरीर में आई गर्मी भी दूर हो जाती है। लस्सी टाइफाइड में बहुत फायदेमंद होती है। बुखार को दूर करने के लिए आप लस्सी में थोड़ा सा धनिए का रस मिलाकर भी पी सकते हैं।

टाइफाइड के दौरान परहेज

साफ पानी का इस्तेमाल करें। पानी सदैव छानकर पिएं और पिलाएं। भोजन को मक्‍खी-मच्‍छर से दूर रखें। विशेषतः बाहर का खाना जिस पर मक्‍खी-मच्‍छर हो उसे ना खाएं। बच्चे को घर से बना हुआ स्नैक्स दें। बच्चे को खाने से पहले और बाथरूम का प्रयोग करने के बाद डिसिन्फेक्टेंट साबुन से हाथ साफ करने की सलाह दें। ध्यान रखें कि आप भी खाना बनाने से पूर्व अपने हाथ साबुन से धोएं। रसोईघर और खाने के बर्तनों को अच्छी तरह से साफ करें। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News