24 JULWEDNESDAY2024 12:28:20 PM
Nari

Periods को करना चाहती हैं Delay? अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 01 Sep, 2023 03:08 PM
Periods को करना चाहती हैं Delay? अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

Periods महिलाओं में एक नैचुरल प्रकिया है और 11 से 50 सल तक की महिलाओं को इससे गुजरना पड़ता है। महिलाओं का शरीर ठीक तरीके से काम कर सके, इसलिए हर महीने पीरियड्स का आना बहुत जरूरी होता है। इस दौरान महिलाओं को हैवी ब्लड फ्लो के चलते उन्हें परेशानी और दर्द होता है, खासकर पीठ और पेट के निचले हिस्से में। लेकिन कई बार किसी खास मौके, शादी में कुछ घंटों या कुछ दिनों के लिए पीरियड्स को टालना जरूरी होता है, हालांकि बाजार में इसके लिए कई दवाइयां मौजूद हैं। लेकिन घरेलू तरीकों से भी पीरियड्स को टाला जा सकता है...

 मसालेदार खाना

मसालेदार खाना खाने से ब्‍लड फ्लो बढ़ता है, जिससे पीरियड्स शुरू होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं चाहती हैं तो मिर्च, काली मिर्च और लहसुन खाना छोड़ दें। बेहतर होगा कि आप मसाले को हाथ ही न लगाएं।

PunjabKesari

विनेगर

पीरियड्स को टालना है तो विनेगर खाना शुरू कर दीजिए। एक गिलास पानी में तीन-चार चम्‍मच विनेगर डालकर दिन में दो से तीन बार पीएं। ऐसा करने से आप तीन से चार दिन तक पीरियड्स टाल सकती हैं। याद रख‍िए कि विनेगर वाला पानी स्‍वाद में अच्‍छा नहीं होता है। इसलिए पहले से तैयार रहिएगा।

PunjabKesari

जिलेटिन 

एक कटोरी पानी में जिलेटिन का पैकेट घोलकर उसे तुरंत पी लें. इससे आप तीन से चार घंटों के ल‍िए पीरियड्स टाल सकती हैं। यही नहीं इसे बार-बार पीने से आप जितनी मर्जी उतने दिन तक पीरियड्स से दूर रह सकती हैं। हालांकि एक बात हमेशा याद रख‍िए कि भले ही आप नैचुरल तरीके से पीरियड टाल रही हों, लेकिन लंबे समय तक ऐसा करने से इसके नुकसान भी होंगे।

कसरत 

हालांकि पीरियड्स समय पर आए इसके लिए एक्‍सरासाइज करना अच्‍छी बात है। लेकिन रेग्‍यूलर एक्‍सरसाइज करके भी पीरियड को टाला जा सकता है। जल्‍दी पीर‍ियड न आए इसके लिए हेवी एक्‍सरसाइज कीजिए।

PunjabKesari

नींबू 

इस खटृटे फल में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है। यही नहीं नींबू पीरियड्स को टालने, ज्‍यादा ब्‍लड फ्लो को कंट्रोल करने या रोकने के काम भी आता है। इसके लिए नींबू को चबाएं या खाएं। आप पानी में नींबू नीचोड़कर भी पी सकती हैं।

PunjabKesari

Related News