16 JUNWEDNESDAY2021 11:47:06 PM
Nari

बेडौल स्तनों को सर्जरी या दवाई से नहीं नेचुरली लाएं शेप में

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 20 May, 2021 06:09 PM
बेडौल स्तनों को सर्जरी या दवाई से नहीं नेचुरली लाएं शेप में

स्तन महिलाओं की खूबसूरती का एक अभिन्न अंग है, लेकिन 40 की उम्र के बाद महिलाओं के स्तन अकसर लटक जाते हैं। उम्र के अलावा, ब्रेस्ट के लटकने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि गर्भावस्था, रजोनिवृत्ति (Menopause), तेज़ी से वजन घटना या बढ़ना, स्ट्रांग एक्सरसाईज़ करना, पोषण की कमी और बेकार ब्रा पहनना आदि।
 

ऐसे में कई बार महिलाएं ब्रेस्ट को एकदम सही आकार देने के लिए कई तरह की दवाईया और सर्जरी का सहारा ले लेती हैं। आमतौर पर स्तनों का आकार देने के लिए ब्रेस्ट में सिलिकॉन या सलाइन इप्लांट किया जाता है, जिससे कि ब्रेस्ट का आकारा पहले से बेहतर दिखाई देता हैं लेकिन इस बीच यह गलत इम्लांट किया जाए तो इसका महिलाओं के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता हैं। ऐसे में हम आपके लिए स्तनों को कसने के कुछ घरेलू उपाय लेकर आये हैं जिन्हें फाॅलों करने से आपकी ब्रेस्ट को कोई नुकसान भी नहीं पहुचेगा और उनका लटकाना भी कम हो जाएगा, आईए जानते हैं- 


PunjabKesari
 

1) डाइट में शामिल करें ये आहार-
अगर आप नेचुरल तरीके से स्तन को टाइट और सही आकारा देना चाहते हैं तो सबसे पहले मसल्स का टाइट होना बहुत आवश्यक हैं इसके लिए शरीर में प्रोटीन का पर्याप्त मात्रा में होना बेहद जरूरी है। अपने रोज़ाना के आहार में दाल, दूध, दही और अंडे को शामिल करें। इसके अलावा शरीर में खनिज, विटामिन और कैल्शियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए  गोभी, टमाटर, फूलगोभी, ब्रोकोली और गाजर जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें। 
 

2) स्तन टाइट करने के लिए बर्फ से करें मसाज 
बर्फ से मसाज करने से भी स्तनों में स्थिरता आती है। इससे लटके हुए ब्रेस्ट उठ जाते हैं। बर्फ का ठंडा तापमान उत्तकों पर असर करता है और ब्रेस्ट को झुकने नहीं देता।
 

ऐसे करें बर्फ का इस्तेमाल -
-सबसे पहले दो बर्फ के टूकड़ों को स्तनों पर एक मिनट तक राउंड तरीके से घुमाएं।
-अब ब्रेस्ट को मुलायम तौलिया से सूखा लें और फिर एकदम फिट ब्रा पहन लें।
-फिर आराम से आधे घंटे के लिए लेट जाएं। इस प्रक्रिया को आप डेली एक बार करें। 


PunjabKesari
 

3) जैतून के तेल से करें मसाज-
ब्रेस्ट पर जैतून के तेल से मसाज करने से भी इनमे स्थिरता आती है। जैतून का तेल एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड से भरपुर होता है जो फ्री रेडिकल्स से होने वाली हानि से भी बचाता है। इस तेल से मसाज करने पर  ब्रेस्ट नहीं लटकते और साथ ही त्वचा में भी निखार आता है। 
 

ऐसे करें जैतून के तेल का इस्तेमाल-
-हाथ में जैतून का तेल लेकर इसे दोनों हाथों में रगड़ लें फिर तेल वाले हाथों को छाती पर मसाज करें। 
-ऐसा आप 15 मिनट तक कर सकती हैं। ऐसा करने से रक्त का प्रवाह बढ़ता है और कोशिकाओं भी हैल्थी रहती हैं। 
-इस मसाज को आप हफ्ते में चार से पांच बार कर सकते हैं। 
 

4) मेथी- 
breast sagging से बचने के लिए मेथी का सेवन भी बेहद कारगार है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं जो त्वचा को टाइट बनाता है जिससे स्तनों में उभार आता है। आप 2 तरीके से मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पहला तरीका- पानी और मेथी के पाउडर का पेस्ट बनाकर स्तनों पर 5 से 10 मिनट तक मसाज करे और फिर अगले 10 मिनट तक उसे ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा आप हफ्ते में एक या दो बार कर सकतें है।
 
दूसरा तरीका- मेथी का मास्क, इसके लिए आप मेथी ऑयल के 10 बून्दें, एक सफेद अंडा, 10 बून्द विटामिन ई ऑयल और आधा कप दही को अच्छे से मिक्स कर लें औऱ फिर ध्यान से breasts पर लगाएं और मसाज करें।  इसके बाद इसे आधे घण्टे तक ऐसे ही रहने दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।हफ्ते में 1 बार ऐसा करने से स्तन पहले से बेहतरहो जाएंगे। 
 

Related News