30 JULFRIDAY2021 2:07:12 AM
Nari

Hand Care: हाथों को कोमल बनाएं रखने के लिए आजमाएं ये टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Jun, 2021 05:27 PM
Hand Care: हाथों को कोमल बनाएं रखने के लिए आजमाएं ये टिप्स

कोरोना से बचने के लिए हाथों की साफ-सफाई का विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए कुछ लोग बार-बार हाथों सैनिटाइजर और साबुन से साफ कर रहे हैं। इससे सुरक्षा तो हो रही है मगर इसके कारण कई लोगों को हाथों में रूखापन बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। वहीं जरूरत से ज्यादा साबुन व सैनिटाइजर यूज करने से हाथों में खुजली, जलन भी हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ खास व घरेलू उपाय बताते हैं, जिसकी मदद से आप अपने हाथों को कोमल, मुलायम व चमकदार बनाए रख सकती है। 

नारियल तेल

रूखी व बेजान त्वचा को पोषित करने के लिए आप नारियल तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन को गहराई से पोषण देंगे। इसके लिए दिन में 2 से 3 बार हाथों पर नारियल तेल मसाज करें।

PunjabKesari

शहद

शहद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। आप स्किन को मुलायम व जवां बनाएं रखने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए शहद की कुछ बूंदों से हाथों की 5 मिनट तक मसाज करें। बाद में ताजे या गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इससे सैनिटाइजर के कारण रूखी व खराब हुई स्किन को गहराई से पोषण मिलेगा। ऐसे मे आपके हाथ पहले से ज्यादा कोमल, साफ व जवां नजर आएंगे।

एलोवेरा जेल 

स्किन केयर के लिए एलोवेरा जेल सबसे फायदेमंद मानी जाती है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण त्वचा को गहराई से साफ करके रिपेयर करती है। साथ ही सैनिटाइजर लगाने से त्वचा में होने वाली जलन, खुजली, रैशेज व ड्राईनेस से छुटकारा मिलेगा। इसके लिए थोडे़ से एलोवेरा जेल को लेकर हाथों की 5-10 मिनट तक मसाज करें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। आप चाहे तो इसे रातभर लगा रहने भी दे सकती है। 

PunjabKesari

मास्क लगाएं

आप हाथों पर नमी बनाएं रखने के लिए मास्क का इस्तेमाल भी कर सकती है। इससे स्किन का रूखापन दूर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी। साथ ही सैनिटाइजर से खराब हुई स्किन रिपेयर होगी। इसके लिए शीया बटर, कोकम बटर का इस्तेमाल कर सकती है। इसके अलावा आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल, विटामिन ई मिलाकर भी लगा सकती है। इससे हाथों की ड्राईनेस दूर होकर खोई हुई चमक वापस आएगी। 

Related News