19 JANTUESDAY2021 12:56:12 PM
Nari

आंखों के काले घेरे हटाने में काम आएंगे ये घरेलू टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Dec, 2020 05:06 PM
आंखों के काले घेरे हटाने में काम आएंगे ये घरेलू टिप्स

आंखों के आसपास काले घेरे की समस्या से आज बहुत-सी लड़कियां परेशान है। इसके पीछे का मुख्य कारण बढ़ता प्रदूषण, तनाव व अनहैल्दी डाइट है। यह आंखों की खूबसूरती बिगाड़ने के साथ आत्मविश्वास कम करने का काम करते हैं। ऐसे में कुछ महिलाएं इससे छुटकारा पाने के लिए कैमिकल्स प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। मगर इससे साइड इफेक्ट होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। मगर एक्सपर्ट्स के अनुसार, कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आंखों के पास पड़े काले घेरों को कम किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कुछ उपायों के बारे में...

PunjabKesari

आलू 

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर आलू का रस लगाने से इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। आलू का रस निकाल कर उससे आंखों की 10 मिनट तक मसाज करें। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। इससे आंखों के आसपास पड़े काले घेरे कम होने में मदद मिलेगी। 

खीरा

खीरा के रस को लगाने से भी डार्क सर्कल की परेशानी दूर होती है। इसके लिए खीरे को छील कर कद्दूकस कर लें। उसके बाद इसके रस में कॉटन डुबोकर 10 मिनट के लिए आंखों पर रखें। इससे काले घेरे धीरे-धीरे कम होने के साथ स्किन फ्रेश फील करेगी। 

PunjabKesari

ठंडा दूध 

दूध में लैक्टिक एसिड, ओमोगा एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में इससे चेहरे व आंखों की मसाज करने से डार्क सर्कल दूर होने के साथ चेहरे की रंगत निखरने में मदद मिलती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच ठंडा दूध लें। उसके बाद इसमें कॉटन को डुबोकर आंखों पर 7-8 मिनटों तक रखें। बाद में इसे पानी से धो लें। आप चाहे तो दूध से आंखों की सर्कुलर मोशन में मसाज भी कर सकते हैं। 

बादाम तेल व दूध 

एक कटोरी में 1/2- 1/2 चम्मच बादाम तेल और ठंडा दूध मिलाएं। तैयार मिश्रण को आंखों के आसपास हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। कुछ देर इसे लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें। रोजाना इसे लगाने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल कम होने लगेंगे। 

ग्रीन-टी

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर ग्रीन-टी का भी इस्तेमाल काले घेरे कम करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए गर्म पानी में ग्रीन-टी बैग डालकर रखें। तैयार हर्बल-टी को फ्रिज में रख कर ठंडा करें। फिर इसमें कॉटन को डुबोकर आंखों पर 5-10 मिनट के लिए रखें। इससे आंखों के आसपास पड़े काले घेरे कम होने के साथ आंखों की सूजन व रेडनेस भी कम होने में मदद मिलेगी। आप चाहे तो ग्रीन-टी बैग को फ्रिज में रख कर ठंडा करके उसे भी आंखों पर रख सकती है। 

PunjabKesari
 

Related News