02 MAYTHURSDAY2024 1:32:20 PM
Nari

फटी एड़ियों को इन घरेलू उपायों से बनाएं नर्म और मुलायम, एक रात में ही दिखेगा असर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 May, 2021 10:51 AM
फटी एड़ियों को इन घरेलू उपायों से बनाएं नर्म और मुलायम, एक रात में ही दिखेगा असर

महिलाएं अक्सर एड़ियों के फटने की समस्या से परेशान रहती है। एड़ियों पर दरारें दिखने में बुरी लगने के साथ दर्द का भी अहसास करवाती है। वहीं इसपर जल्दी ध्यान ना देने पर एड़ियों से खून निकलने, सूजन आदि की समस्या भी हो सकती है। वैसे तो इसके लिए बाजार से कई तरह की क्रीम मिल जाती है। मगर आप चाहे तो कुछ देसी उपाय अपनाकर इससे राहत पा सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में फटी एड़ियों से राहत पाने के कुछ आसान से उपाय बताते हैं। इस नुस्खों को आप रात को आसानी से कर सकती है। 

तो आइए जानते हैं फटी एड़ियों को ठीक करने के कुछ आसान से देसी नुस्खे

 

एलोवेरा जेल 

सेहत हो या स्किव एलोवेरा जेल दोनों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बात ब्यूटी की करें तो आप इससे अपनी फटी व खराब एड़ियों से भी छुटकारा पा सकती है। इसके लिए सोने से पहले पैरों को धोकर साफ कर लें। फिर इसपर एलोवेरा जेल मसाज करते हुए लगाएं। बाद में पतले से मोजे पहन कर सो जाएं। सुबह पैरों को धो लें। आप कुछ ही दिनों में ही फर्क नजर आएगा। 

PunjabKesari

पेट्रोलियम जेली

पैरों की दरारें भरने व इसे कोमल करने से लिए पेट्रोलियम जेली भी बेहद कारगर मानी गई है। इसके लिए  सोने से पहले पैरों को धोकर साफ कर लें। फिर पैरों को सुखाकर पेट्रोलियम जेली की पतली सी परत लगाकर सो जाएं। सुबह पैरों को धो लें। 

केला 

आपने अक्सर केले से हेयर मास्क और फेस मास्क ट्राई किया होगा। मगर आप अपनी फटी एड़ियों को भरने व उसे मुलायम बनाने में भी केला यूज कर सकती है। इसके लिए पके केेले के मैश करके 15 मिनट या सूखने तक एड़ियों पर लगाएं। आप इससे 2-3 मिनट तक एड़ियों की मसाज भी कर सकती है। बाद में ठंडे पानी से पैरों को धोकर पैरों पर क्रीम या मॉस्चराइजर लगाकर सो जाएं। इससे स्किन अंदर से रिपेयर होगी। ऐसे में एड़ियों की डेड स्किन साफ होकर नई त्वचा आने में मदद मिलेगी। 

नारियल तेल

रोजाना सोने से पहले एड़ियों पर नारियल तेल से मसाज करें। इससे स्किन अंदर से रिपेयर होगी। एड़ियों पर बनी दरारें साफ होने के साथ इसमें से खून आने व सूजन की परेशानी भी कम होगी। 

PunjabKesari

दूध और शहद 

दूध और शहद का गाढ़ा पेस्ट बनाकर इसे फटी एड़ियों पर मसाज करते हुए लगाएं। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे पैरों की त्वचा को गहराई से पोषण मिलेगा। ऐसे में आपकी फटी एड़ियों की परेशानी दूर होकर पैर साफ व मुलायम नजर आएंगे। 

Related News