25 JULTHURSDAY2024 3:48:44 PM
Nari

ये घरेलू नुस्खे बच्चे के पेट से कीड़ों का करेंगे सफाया

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 08 Jun, 2024 10:50 AM
ये घरेलू नुस्खे बच्चे के पेट से कीड़ों का करेंगे सफाया

नारी डेस्क: गर्मियों के मौसम में अक्सर पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होनी शुरू हो जाती है। ये परेशानियां न सिर्फ बड़ों को बल्कि इसके साथ-साथ बच्चों को भी सहनी पड़ती हैं, उन्हीं में से एक है बच्चों के पेट में कीड़े पड़ना। वैसे तो ये परेशानी बेहद आम है लेकिन इसे अगर सही समय पर ठीक न किया जाए तो इससे बच्चों की सेहत पर काफी असर हो सकता है। इसके लिए डॉक्टर से मिलकर आप दवाइयां ले सकते हैं। साथ ही, कुछ फूड्स को डाइट में शामिल करने से भी पेट में कीड़े का सफाया करने में मदद मिल सकती है।

हल्दी

हल्दी में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे रोगाणुरोधी गुण, आंतों के कीड़ों को खत्म करने में मदद करते हैं। हल्दी को गरम दूध में मिलाकर सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा, अन्य तरीकों से भी इसका सेवन किया जा सकता है।

PunjabKesari

कच्चा पपीता

कच्चे पपीते में पाए जाने वाले एंजाइम्स पेट के कीड़ों को नष्ट करने में मदद करते हैं और पाचन में सुधार करते हैं। इसके लिए रोजाना एक बड़ा चम्मच कच्चे पपीता का पेस्ट एक हफ्ते तक रोज खाएं।

लौंग

लौंग में मौजूद एंटी-पैरासिटिक और एंटीसेप्टिक गुण पेट के कीड़ों से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं। एक चम्मच लौंग का पाउडर गर्म पानी में मिलाकर सेवन किया जा सकता है।

PunjabKesari

लहसुन

लहसुन में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टिरियल और एंटी इंफ्लेमेंट्री गुण कीड़ों से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होते हैं। इसके लिए एक हफ्ते तक रोजाना सुबह खाली पेट दो से तीन लहसुन की कच्ची कलियों को छीलकर चबाएं।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों में पाए जाने वाले तत्व पेट के कीड़ों को नष्ट कर सकते हैं। आधा कप पानी और नारियल के दूध में एक बड़ा चम्मच भूने हुए कद्दू के बीज डालकर इसका सेवन करें। एक हफ्ते तक रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

PunjabKesari

ध्यान दें: ये सूचना सिर्फ समान्य जानकारी के लिए दी गई है। किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टरी सलाह जरूर लें। 


 

Related News