08 AUGSATURDAY2020 8:34:13 AM
Nari

बिना एक्सरसाइज हफ्तेभर कम होगी Double Chin, कमाल के हैं ये देसी नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Jul, 2020 12:10 PM
बिना एक्सरसाइज हफ्तेभर कम होगी Double Chin, कमाल के हैं ये देसी नुस्खे

मोटापे की वजह से अक्सर जबड़े के आसपास फैट जमा हो जाता है, जिससे चिन यानि ठुड्डी पर डबल चिन बन जाती है। हालांकि कुछ महिलाओं में डबल चिन आनुवंशिक कारण से भी होती है। डबल चिन को हटाने के लिए लड़कियां एक्सरसाइज से लेकर महंगी क्रीम, न जाने क्या कुछ करती है लेकिन किसी से भी कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान तरीके बताएंगे, जिससे आपको महीनेभर में ही बेहतरीन रिजल्ट मिलेगा।

​विटामिन-ई से मसाज

​विटामिन ई कैप्सूल से मसाज करने पर भी डबल चिन की समस्या दूर हो जाती है। आप चाहे तो इसमें एलोवेरा जैल भी मिक्स कर सकते हैं। इससे महीनेभर में ही आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

तरबूज का रस लगाएं

तरबूज के रस से प्रभावित हिस्से पर रोजाना 4-5 मिनट मसाज करें और फिर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से इसे साफ करें। रोजाना ऐसा करने से भी आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

​एग वाइट और मिल्‍क

अंडे के सफेद भाग, 1 चम्मच दूध और पुदीने के तेल की कुछ बूदें मिक्स करें। इससे जॉ लाइन यानि ठुड्डी पर हल्के हाथों से मालिश करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

PunjabKesari

​घर का बनाएं मसाज क्रीम

दही, खुबानी पेस्ट और शहद को अच्छी तरह मिक्स करके स्मूद पेस्ट बना लें। इससे डबल चिन पर मसाज करें और फिर 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। इससे स्किन टाइट होगी और जॉ लाइन शेप में आ जाएगी।

पतली तकिया पर सोएं

डबल चिन से छुटकारा चाहिए तो रात को सोने के लिए मोटे व ऊंचे की बजाए पतले तकिए का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा पर खिचांव नहीं पड़ेगा और डबल स्किन की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari

Related News