27 JULTUESDAY2021 3:02:27 PM
Nari

इन घरेलू नुस्खों से पैरों की जलन से पाएं चुटकियों में छुटकारा

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 16 Jun, 2021 11:49 AM
इन घरेलू नुस्खों से पैरों की जलन से पाएं चुटकियों में छुटकारा

गर्मियों का सीजन शुरू होते ही डिहाइड्रेशन के साथ कई तरह की समस्याए भी होने लगती हैं। जैसे कि स्किन प्राॅब्लम, टैनिंग का होना, अधिक गर्मी की वजह से कई बार हाथों-पैरों में जलन भी होने लगती हैं। ऐसे में कई बार हम इसे नज़रअंदाज कर देते है जो बाद में बड़ी समस्या बन जाती है। डॉक्टर के अनुसार पैरों में जलन होने के कई कारण होते है। तो आईए आज हम आपकों बताते हैं कि  पैर के तलवों की जलन को कैसे दूर करें।

PunjabKesari

पैरों की जलन को दूर करने के ये है घरेलू उपाय- 

औषधियों से भरपूर हल्दी लगाएं- हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणु विरोधी गुण भरपुर मात्रा पाए जाते हैं।  पैरों के तलवे की जलन को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कर पैरों की जलन बहुत हद तक दूर कर सकते हैं। इसके अलावा  पैर के तलवों की जलन को दूर करने के लिए ठंडे पानी की बाल्टी में अपने पैर को डुबोकर रखें। इससे भी आपकों आराम मिलेगा।
 

सेब के सिरके से धोएं पैर- पैरों की जलन को दूर करने के लिए सेब का सिरका बेहद उपयोगी है। इसके लिए आप गर्म पानी में सेब के सिरके को डालकर अपने पैरों को उससे धोएं, तो आपके पैरों की जलन बहुत हद तक दूर हो सकती है। 


PunjabKesari

फिश ऑयल से करें पैर की जलन को दूर-  पैर की जलन को दूर करने के लिए फिश ऑयल बेहद लाभकारी है। इसके लिए आप पैर के तलवे पर फिश ऑयल से मसाज करें। ऐसा करने पर आपकों तुरंत आराम मिलेगा।
 

अदरक भी है बेहद कारगार- अध्ययनों के अनुसार, अदरक का तेल दर्द को खत्म करने के लिए बहुत ही कारगार हैं। इस तेल से यदि मालिश की जाए, तो पीठ दर्द की समस्या दूर होने के साथ-साथ पैरों के तलवे में होने वाली जलन भी दूर हो सकती हैं।

PunjabKesari

राइस बर्फ करे मसाज- इसके अलावा, आप अपने तलवों के जलन को कम करने के लिए राइस बर्फ का भी  इस्तेमाल कर सकते हैं इससे भी आपकों तुरंत आराम मिलेगा। 

Related News