26 APRFRIDAY2024 7:43:19 PM
Nari

घर को रखना है Germs Free तो फॉलो करें ये होम क्लीनिंग टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Dec, 2018 12:31 PM
घर को रखना है Germs Free तो फॉलो करें ये होम क्लीनिंग टिप्स

वैसे तो हर कोई रोजाना साफ-सफाई करता है लेकिन बावजूद इसके घर के कोने में कीटाणु रह जाते हैं। अब रोज कोने-कोनो को साफ करना भी आसान काम नहीं है। खिड़कियां, दरवाजे, वाशिंग मशीन, रसोई में इस्तेमाल होने वाली मशीने में कीटाणु बहुत जल्दी से पनपते हैं, जिसका असर परिवार की सेहत पर पड़ता है। ऐसे में आप घर को जर्म्स फ्री रखने के लिए कुछ छोटे-छोटे टिप्स अपना सकते हैं।

धूल को करें घर से दूर

घर के कोने-कोने में धूल-मिट्टी जमा ना होने दें। इसके लिए आप रोजाना साफ-सफाई करने के जरूरत नहीं लेकिन हफ्ते में 1 बार तो पूरे घर की सफाई करें। बिस्‍तर, गद्दे आदि को भी समय-समय पर साफ करते रहें। फर्नीचर व इलेक्ट्रिक मशीनों की रोजाना डस्टिंग करें और खिड़कियां दिन के समय में बंद रखें।

PunjabKesari

घर को डिटॉक्‍सीफाई

परिवार के लोगों को घर में सिगरेट पीने से मना करें। साथ ही जूते-चप्पल को भी घर से बाहर ही रखें। इससे आपके घर में धूल-मिट्टी नहीं आएगी।

दरवाजों के हैंडल

दरवाजों के हैंडल्स को बार-बार छूने से भी कीटाणु फैलते हैं। इनको बैक्टिरिया मुक्त करना बहुत जरूरी है। हैंड्ल्स को साफ करने के लिए सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें।

सूखी सफाई न करें

अक्सर महिलाएं जल्दी काम निपटाने के चक्कर में ड्राई डस्टिंग कर देती है लेकिन इससे धूल मिट्टी साफ होने की बजाए वापिस फर्नीचर पर आ जाती है। ऐसे में हमेशा गीले कपड़े से घर की डस्टिंग करें।

PunjabKesari

पोंछा और डस्टर हो साफ

पोंछा और डस्टर का साफ होना बहुत जरूरी होता है। इस्तेमाल के बाद इनको नमक वाले पानी के साथ धोएं। सिरके के पानी में कुछ देर के लिए इन्हें डूबोकर रखें और धूप में सुखाएं। 

अरोमायुक्त कैंडल 

घर की सफाई करने के बाद घर में अगरबत्ती या फिर अरोमायुक्त कैंडल जला दें। इससे वातावरण कीटाणु मुक्त हो जाएगा।

तौलिए को करें कीटाणु मुक्त

नहाने के बाद इस्तेमाल किए जाने वाले तौलिए गीले हो जाते हैं। इन्हें धूप में जरूर सुखाएं और इनको धोते समय गर्म पानी का इस्तेमाल करें। इसके साथ 2 बूंद डेटॉल की डाल दें। 

गद्दे व पिलो कवर्स बदलें

अपने मैट्रेस व पिलो कवर्स को समय-समय पर साफ करते हैं। साथ ही अगर ये बहुत पुराने हो गए हैं तो इन्हें बदल दें। पुराने मैट्रेस-पिलो में बहुत सारे जर्म्स और डस्ट माइट्स जमा हो जाते हैं, जो आपको काफी बीमार कर सकते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इन्हें बदल दें।

PunjabKesari

एयर प्यूरीफायर का करें इस्तेमाल

एयर प्यूरीफायर घर के वातावरण को साफ-सुथरा और एलर्जी व कीटाणु मुक्त बना देता है। घर में मौजूद जर्म्स इससे काफी हद तक खत्म हो जाते हैं। आप अपनी सुविधानुसार इन्हें चुनकर घर में लगा सकते हैं। आप चाहें तो नेचुरल प्यूरीफायर के लिए घर में इंडोर प्लांट भी लगा सकते हैं।

बाथरूम की सफाई भी है जरूरी

बाथरूम में सबसे ज्यादा कीटाणु होते हैं इसलिए इसकी नियमित सफाई बहुत जरूर होती है। आप टॉयलेट क्लीनर या बेकिंग सोडा से बाथरूम की सफाई सकते हैं। इसके अलावा बाथरूम की दीवारों को भी रोजाना साफ करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News