21 FEBFRIDAY2020 5:12:47 PM
Nari

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में लेते रहें ये 9 फूड्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 25 Jan, 2020 12:59 PM
हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में लेते रहें ये 9 फूड्स

पतले होने के लिए भूखे रहना सही बात नहीं है। इससे आप पतले नहीं बल्कि कमजोर हो जाएंगे। डाइटिंग के नाम पर हम ऐसी बहुत सी चीजें खाना छोड़ देते हैं, जिनसे हमारी बॉडी को ढेर सारे न्यूट्रीएंट्स नहीं मिल पाते जिनकी शरीर को जरुरत है। डाइटिंग न केवल शरीर को नुकसान पहुंचाती है बल्कि इससे व्यक्ति को मेंटल स्ट्रेस भी फेस करना पड़ता है। हमारे शरीर को फिट एंड एक्टिव रहने के लिए हर तरह के खाने की जरुरत है।

Image result for glowing face and down face,nari

 

सेहत के साथ-साथ डाइटिंग हमारी त्वचा या फिर कह लो कि आपकी सुंदरता पर भी प्रभाव डालती है। डायटिंग में अक्सर ऐसा होता है कभी हम खाना बिल्कुल बंद कर देते हैं तो कभी हम जरुरत से ज्यादा खा लेते हैं। ऐसा करने से इस चीज का सीधा असर आपके मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है। भोजन करने से जहां हमारे शरीर को ताकत मिलती है वहीं इसका बहुत सारा प्रभाव आपकी त्वचा पर भी पड़ता है। ऐसे में जरुरी है आपकी प्लेट में ऐसी चीजें होनी चाहिए जो आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हों। आइए जानते हैं कौन-कौन सी हैं ये सब चीजें...

फिश

फिश में ओमेगा-3 पाया जाता है, जो आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। ओमेगा-3 लंबे समय तक आपकी स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाए रखता है। ओमेगा-3 के साथ-साथ प्रोटीन, विटामिन-ई और जिंक भी पाया जाता है।

ऐवाकाडो

हेल्दी स्किन के लिए विटामिन-ई और सी बहुत जरुरी हैं। ये दोनों चीजें ऐवाकाडो में कूट-कूट कर भरी होती हैं। खाने के साथ-साथ यह आपकी त्वचा को सन-टैन जैसी समस्याओं से भी बचाकर रखता है। अगर समय मिले तो ऐवाकाडो को मैश करके उसमें 1 टीस्पून शहद मिलाएं और हफ्ते में 1 बार चेहरे पर जरुर अप्लाई करें।

Related image,nari

अखरोट

अखरोट में शुद्ध फैट, जिंक,विटामिन-ई,सी, सेलेनियम और प्रोटीन पाया जाता है। जो आपकी त्वचा को लंबे समय तक हेल्दी और शाइनी बनाए रखता है।

सूरजमुखी के बीज

त्वचा को एंटी-ऑक्सीडेंट बनाए रखने के लिए सूरजमुखी के बीज बहुत फायदेमंद हैं। इनमें ढेर सारे न्यूट्रीएंट्स के साथ-साथ विटामिन-ई पाया जाता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद है। आप स्मूदीज या फिर ओट्स में डालकर इनका सेवन कर सकते हैं।

शकरकंदी

शकरकंदी में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो त्वचा को डैमेज होने से रोकता है, और सन डैमेज और धूल मिट्टी से स्किन पर पड़ने वाले बुरे असर को कम करने में मदद करता है।

Image result for sweet potato,nari

ब्रोकली

ब्रोकली में विटामिन्स, मिनरल्स और कैरोटीनॉयड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपको स्किन कैंसर से लेकर सन टैन जैसी समस्याओं से बचाने का काम करते हैं।

टमाटर

विटामिन-सी से भरपूर टमाटर त्वचा को रिंकल्स की समस्या से बचाकर रखता है।

सोया

सोया में मौजूद इसोफ्लेवोनस त्वचा के कसाव को कायम रखते हैं। इसके सेवन से स्किन ड्राइनेस, लचीलापन और सेन टैन जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। यह आपकी स्किन को UV Rays से बचाकर रखता है।

डार्क ग्रेप्स

डार्क ग्रेप्स का सेवन त्वचा के लिए एंटी-एजिंग का काम करता है।

 

Image result for dark grapes,nari

 

तो ये थे स्किन के लिए फायदेमंद 9 फायदेमंद चीजें। इनके सेवन से आपकी सेहत और त्वचा दोनों लंबे समय तक बरकरार रहेंगी। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News