24 JULWEDNESDAY2024 11:46:04 AM
Nari

हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताया शिशु के लिए बेस्ट है नारियल तेल, पेरेंट्स जान लें इसके फायदे

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 16 Jun, 2024 09:35 AM
हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताया शिशु के लिए बेस्ट है नारियल तेल, पेरेंट्स जान लें इसके फायदे

नारी डेस्क: नवजात शिशु के अच्छे विकास के लिए नारियल का तेल एक बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। दरअसल, बच्चों की त्वचा बहुत ही सेंसिटिव होती है। ऐसे में उनकी त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरुरत होती है। थोड़ी सी लापरवाही के कारण ही बच्चे की त्वचा पर रैशेज और स्किन इंफेक्शन का खतरा रहता है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि शिशु के लिए नारियल तेल सबसे अच्छा होता है। चलिए हम आपको इससे मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। 

त्वचा होगी मॉइश्चराइज

नवजात शिशु की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है ऐसे में नारियल का तेल त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। इस तेल से शिशु की मालिश करने से उनकी त्वचा मुलायम और हाइड्रेटेड रहती है। 

PunjabKesari

दिमाग का होगा विकास 

शिशु के सिर में इस तेल की मालिश करने से उनके दिमाग तेज होता है। नारियल का तेल मध्यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। ऐसे में इस तेल से मालिश करने से शिशु का दिमाग अच्छे से काम करता है। 

वजन बढ़ाने में मिलेगी मदद 

यदि नियमित इस तेल से शिशु की मालिश की जाए तो उनका वजन बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है। यह तेल बच्चों का वजन बढ़ाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

डायपर रैशेज से मिलेगा छुटकारा 

लगातार डायपर पहननने के कारण भी शिशु को रैशेज होने लगते हैं। ऐसे में आप शिशु की त्वचा से रैशेज दूर करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें रोगाणुरोधी और एंटीफंग्ल गुण पाए जाते हैं जो डायपर रैशेज को कम करने में मदद करते हैं। 

बाल भी बनेंगे मजबूत 

नवजात के बालों के बेहतर विकास के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

एलर्जी से मिलेगी राहत 

शिशु की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है जिसके कारण उन्हें स्किन इंफेक्शन का खतरा रहता है। ऐसे में यदि बच्चों की त्वचा पर किसी तरह की एलर्जी या फिर एक्जिमा हो गया है तो आप नारियल तेल के साथ उनकी त्वचा की मालिश कर सकते हैं।

Related News