03 JUNWEDNESDAY2020 2:36:52 PM
Nari

कोरोना वायरस से गर्भवती महिलाएं रहें अलर्ट, यूं करें अपना बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Mar, 2020 10:04 AM
कोरोना वायरस से गर्भवती महिलाएं रहें अलर्ट, यूं करें अपना बचाव

कोरोना वायरस तेजी दुनिया भर में फैलता जा रहा है। ऐसे में इससे बचने के लिए सभी को अच्छे से सावधानी बरतने की जरूरत है। अगर हम बात गर्भवती महिलाओं की करें तो उनको अपना खास ध्यान रखने की जरूरत है। ताकि वह और उनके गर्भ में पल रहा बच्चा इस वायरस का शिकार न हो सके। तो चलिए जानते हैं गर्भवती महिलाओं को इस दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।


अच्छी डाइट लें

इस समय इन महिलाओं को बाहर की बजाय घर का साफ और पौष्टिक आहार खाना चाहिए। खाने हरी सब्जियां, दाल, फल, दूध, ड्राई फ्रूट्स आदि का सेवन करना चाहिए।

PunjabKesari

साफ-सफाई का रखें ध्यान

इन महिलाओं को अपनी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। जैसे कि हर 1 घंटे में अपने हाथों को धोना। इसके साथ ही सैनिटाइजर को यूज करना।

लोगों से बनाएं दूरी

गर्भवती महिलाओं को किसी के भी संपर्क में आने से बचना चाहिए। खासतौर पर जो सर्दी-जुकाम से पीड़ित हैं उनसे दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

योगा व एक्सरसाइज

अपनी सेहत का को बरकरार रखने के लिए नियमित रूप से 30 मिनट योगा करनी चाहिए। इसके साथ हल्की- फुल्की एक्सरसाइज भी करना बेहतर होगा।

PunjabKesari

भरपूर पानी का करें सेवन

रोजाना 7-8 गिलास पानी पीएं, ताकि बॉडी हाइड्रेट रहें और शरीर में पानी की की ना हो। साथ ही पानी अच्छी तरह उबालकर पीएं।

समय पर सोए

अपनी डेली रूटीन तय करें। समय पर सोना और जागना चाहिए। 7-8 घंटे की नींद लें जिससे दिनभर की थकान उतर सके।

बाहर जाने से बचें

इस वायरस के चलते घर बाहर से जाने से परहेज रखना चाहिए। जैसे कि सभी जानते ही हैं यह संक्रमण तेजी से सभी को अपनी चपेट में लेता है। ऐसे में खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को बाहर जाने और किसी को छूने से बचना चाहिए।

PunjabKesari

Related News