02 MAYTHURSDAY2024 5:34:18 AM
Nari

UTI इंफेक्शन से लेकर Anxiety दूर करेगी गुलाब की पंखुड़ियां, ये भी फायदे जान लें

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Feb, 2024 10:04 AM
UTI इंफेक्शन से लेकर Anxiety दूर करेगी गुलाब की पंखुड़ियां, ये भी फायदे जान लें

गुलाब का फूल ही नहीं इसकी पंखुड़ियां भी बेहद फायदेमंद होती हैं। त्वचा से लेकर स्वास्थ्य के लिए यह काफी लाभकारी मानी जाती हैं। किसी भी तरह के संक्रमण से बचाने के अलावा यह कब्ज, यूटीआई जैसी समस्याओं में भी यह बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं। इसमें पॉलीफेनोल्स और कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को कोशिकाओं के कारण होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह पॉलीफेनोल्स हृदय रोग, डायबिटीज और मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। गुलाब की पंखुड़ियों के अलावा गुलाब में विटामिन-सी, विटामिन-ए, सोडियम, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, शुगर आदि मौजूद होती है। आज रोज डे मनाया जा रहा है ऐसे में इस मौके पर आपको बताते हैं गुलाब की पंखुड़ियों से होने वाले फायदे।

एंग्जायटी होगी दूर 

गुलाब की पंखुड़ियों में  एंग्जायटी कम करने वाले गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें कुछ ऐसे गुण भी होते हैं जो स्ट्रेस दूर करते हैं। गुलाब की पंखुड़ियां आपका मूड सही करके स्ट्रेस दूर करने में मदद करती है।  इसी वजह से ज्यादातर लोग रात में गुलकंद का सेवन करते हैं जो कि गुलाब की पंखुड़ियों से बना होता है। यह स्ट्रेस लेवल कम करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

यूटीआई इंफेक्शन में मददगार 

यूटीआई इंफेक्शन में गुलाब की पंखुड़ियां बेहद लाभकारी मानी जाती हैं। यह एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती है जो यूटीआई इंफेक्शन का खतरा कम करने में मदद करती है। इसके अलावा यह वजाइनल पीएस को बैलेंस करने में भी फायदेमंद मानी जाती हैं। 

अनिद्रा की समस्या होगी दूर 

जो लोग रात में अच्छे से सो नहीं पाते या सारी रात करवट बदलते रहते हैं ऐसे लोगों को इनसोम्निया हो जाता है। इनसोम्निया यानी अनिद्रा की समस्या। आपको बता दें कि गुलाब की पंखुड़ियों में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो अनिद्रा दूर करने में मदद करते हैं। ऐसे में यदि आपको भी अनिद्रा की समस्या रहती है तो आप गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन कर सकते हैं।  

PunjabKesari

डिप्रेशन होगा दूर 

डिप्रेशन से जूझ रहे व्यक्ति की सोचने और समझने की क्षमता पर असर पड़ता है। ऐसे में आपको बता दें कि गुलाब की पंखुड़ियों में एंटीडिप्रेसेंट गुण पाए जाते हैं जो न सिर्फ तनाव दूर करते हैं बल्कि डिप्रेशन भी खत्म करते हैं। गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन करने से सोचने समझने की क्षमता बढ़ती है। 

कब्ज की समस्या होगी दूर 

गुलाब की पंखुड़ियां कब्ज की समस्या में भी बेहद उपयोगी मानी जाती है। इनके अंदर फाइबर पाया जाता है जो समस्या से राहत दिलवाने में मदद करता है। पंखुड़ियों का सेवन करने से पाचन क्रिया भी अच्छी होती है। 

इंफेक्शन से होगा बचाव 

इन पंखुड़ियों में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा विटामिन-सी का इस्तेमाल करने से किसी भी तरह की इंफेक्शन भी दूर की जा सकती है। यदि शरीर में किसी तरह का इंफेक्शन हुआ है तो आप गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News