01 JUNMONDAY2020 7:35:29 PM
Nari

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला यह मसाला डायबिटीज पर भी रखेगा कंट्रोल

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 09 Jan, 2020 07:04 PM
खाने का स्वाद बढ़ाने वाला यह मसाला डायबिटीज पर भी रखेगा कंट्रोल

खाना बनाने में मुख्य रूप से हींग का इस्तेमाल किया जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है। इसके सेवन से पेट दर्द, अपच, एसिडिटी आदि समस्याओँ से राहत मिलती है। हींग में औषधीय, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री आदि गुण होने से यह ब्लड प्रेशर, डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करती है। इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व बॉडी को बीमारियों से बचाने का काम करती है। तो चलिए जानते है हींग के सेवन से मिलने वाले और फायदो के बारे में...

Image result for hing,nari

ब्लड प्रेशर 

हींग में कार्मेटिव, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री आदि गुण पाएं जाते है। जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में फायदेमंद होते है। यह खून के थक्के बनने से रोकने के साथ खून के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करती है। 

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों को खाने में हींग का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसमें पाएं जाने वाले एंटी- डायबिटीक इफेक्ट तत्व ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ने से रोकती है। 

Image result for diabetes,nari

अस्थमा

हींग सूखी खांसी, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस जैसी सांस से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। इसमें पाएं एंटी-इंफ्लेमेटी, एंटी-वायरल और एंटीबायोटिक तत्व बलगम, खांसी-जुकाम से राहत दिलाती है। 

सिरदर्द

1 गिलास गर्म पानी में चुटकीभर हींग मिलाकर दिन में 1 से 2 बार पीने से सिरदर्द से राहत मिलती है। हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- बैक्टीरियल गुण होने से यह सिर में ब्लड वेसेल्स की सूजन को भी कम करने में मदद करती है। 

Image result for headache,nari

पेट से जुड़ी समस्या 

हींग में एंटी-स्पस्मोडिक और एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-वायरल आदि गुण होने के कारण यह पेट से संबंधित प्रॉब्लम्स जैसे कि एसिडिटी, पेट का फूलना, अपच आदि से राहत दिलाती है। इसके सेवन से पेट में कीड़े और इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम की समस्या से छुटकारा मिलता है। पाचन क्रिया मजबूत करने के साथ पीरियड मे होने वाले दर्द से भी दिलाती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News