Twitter
You are hereNari

एनीमिया से लेकर ब्लड प्रैशर की हो जाएंगी छुट्टी, इस तरह पीएं सौंफ का पानी

एनीमिया से लेकर ब्लड प्रैशर की हो जाएंगी छुट्टी, इस तरह पीएं सौंफ का पानी
Views:- Sunday, May 27, 2018-12:44 PM

खाने के बाद लोग अक्सर सौंफ खाना पसंद है, जिसके सेवन खाना अच्छे से पचता है और मुंह की दुर्गन्ध भी दूर होती हैं। इसके सेवन से स्वास्थ्य संबंधी अन्य कई प्रॉबल्म भी दूर रहती है, वहीं अगर सौंफ का पानी पीया जाए तो यह सेहत के लिए और भी गुणकारी साबित होता हैं। सौंफ का पानी पीने से दोगुणा फायदा मिलता है। अगर आप भी रोज किसी न किसी हैल्थ प्रॉबल्म से परेशान रहते है तो सौंफ का पानी पीकर देंखे। यह एक औषधि के रूप में शरीर की बीमारियों और परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। आइए जानते है किन लोगों के लिए सौंफ का पानी फायदेमंद है और इसे कैसे बनाया जाता है। 

 

सौंफ पानी तैयार करने का तरीका 
सौंफ का पानी तैयार करने के लिए पहले एक गिलास पानी लेकर उसमें सौंफ डालकर रातभर के लिए ऐसे ही रखा रहने दें। फिर सुबह उठकर इस पानी से सौंफ को छानकर अलग कर लें और फिर इस पानी का सेवन करें। 

 

सौंफ का पानी पीने के फायदे

1. वजन कम
आज के समय मोटापा किसी एक की नहीं बल्कि अधिकतर लोगों की समस्या बना हुआ है, जिससे छुटकारा पाने के लिए हर मुमकिन कोशिश करते है लेकिन कोई सफल परिणाम सामने नहीं आता। अगर आप भी मोटापे से निजात पाना चाहते है तो एक गिलास सौंफ के पानी में शहद मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पीएं। इससे वजन तेजी से कम होता नजर आएगा। 

 

2. प्रैग्नेंसी
सौंफ प्रैग्नेंट महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद हैं। अगर प्रैग्नेंस महिला रोज सुबह-शाम 1 चम्मच सौंफ में 1 चम्मच मिश्री खाए तो इससे पेट में पल रहे शिशु को खून साफ होता है और उसका रंग भी साफ होता हैं। 

 

3. कैंसर
सौंफ के पानी में ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने की क्षमता देते हैं। सौंफ का पानी ब्रैस्ट कैंसर, लंग कैंसर या अन्य किसी तरह के कैंसर में भी काफी फायदेमंद है लेकिन इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें।  

 

4. कब्ज 
पेट संबंधी कोई न कोई प्रॉबल्म होना आम है। ऐसे में दवाइयों का सेवन करने के बजाए सौंफ का पानी पीकर देंखे, इससे पेट दर्द, कब्ज, पाचन संबंधी अन्य कई प्रॉबल्म दूर हो जाती हैं। 

 

5. ब्लड प्रैशर 
तनावपूर्ण और बिजी लाइफस्टाइल में ब्लड प्रैशर से जुड़ी समस्या आम देखने को मिलती है। ऐसे में सौंफ का पानी काफी फायदेमंद है। सौंफ के पानी में पोटैशियम की मात्रा भी भरपूर होती है, जिसे पीने से ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है। 

 

6. पीरियड्स
पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द और हॉर्मोन्स इनबैलेंस होने की दिक्कत रहती है। ऐसे में सौंफ का पानी पीने से पेट दर्द और हर्मोन्स बैलेंस में रहते है। पीरियड्स अनियमित रहने की दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाता है। 

 

7. हिचकी
हिचकी आने पर वह जल्दी से जाने का नाम नहीं लेते। ऐसे में अगर सौंफ में बराबर में मात्रा मे मिश्री मिलाकर खाई जाए तो हिचकी की समस्या मिनटों में गायब हो जाती हैं। 

 

8. खून की कमी 
सौंफ के पानी में आयरन की मात्रा भी भरपूर होती है, जिसे रोज पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ जाता है और शरीर में एनीमिया की कमी पूरी हो जाती है। 


 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP