05 MAYSUNDAY2024 4:19:29 PM
Nari

वजन कम करने से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करेगा कच्चा पनीर, जानिए चौंकाने वाले फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Sep, 2023 03:15 PM
वजन कम करने से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करेगा कच्चा पनीर, जानिए चौंकाने वाले फायदे

दूध और इससे बने उत्पाद स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। डेली रुटीन में इन्हें शामिल करने से कई तरह की समस्याओं से राहत मिलती है। इन उत्पादों में पनीर सबकी पहली पसंद होता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन-बी कॉम्पलेक्स, हैल्दी फेट्स, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम आदि काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। सिर्फ पक्का ही नहीं बल्कि कच्चा पनीर भी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कच्चा पनीर खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे होंगे.....

वजन होगा कम 

बढ़ते मोटापे से कई लोग जूझ रहे हैं ऐसे में यदि आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो कच्चा पनीर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला लीनेलाइक एसिड शरीर में फैट बर्निंग प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है। इसका सेवन करके आप बढ़े हुए वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।   

PunjabKesari

पाचन होगा स्वस्थ 

इसमें डाइट्री फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो खाना पचाने में मदद करता है। इसके अलावा यह पाचन तंत्र को भी दुरुस्त करता है। कच्चे पनीर का सेवन करने से आप पेट संबंधी बीमारियों से भी बचे रहेंगे। 

डायबिटीज रहेगी कंट्रोल 

इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो डायबिटीज से लड़ने में मददगार होता है। इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन और ओमेगा-3 डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है। रोजाना इसका सेवन करने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

बॉडी को मिलेगी एनर्जी 

यदि आपको कमजोरी महसूस हो रही है तो आप पनीर का सेवन कर सकते हैं। कच्चे पनीर में प्रोटीन के अलावा कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की थकान और कमजोरी दूर करने में मदद कर सकते हैं। 

PunjabKesari

दांत और हड्डियां बनेगी मजबूत 

पनीर को कैल्शियम और फास्फोरस का भी काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। इनका सेवन करने से दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं। रोजाना इसका सेवन करने से जोड़ों का दर्द और दांत संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। 

कैंसर से होगा बचाव 

शोध के अनुसार, पनीर कैंसर बनने वाले कारण और खतरे को कम करता है। इसका सेवन करने से पेट के कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और कोलोन कैंसर से बचाव रहता है।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लाभकारी 

इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसलिए एक्सपर्ट्स भी गर्भवती महिलाओं को कच्चा पनीर खाने की सलाह देते हैं।

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल 

पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर के सामान्य स्तर को बनाए रखने में काफी अहम भूमिका निभाते हैं। पनीर में यह सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं ऐसे में ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए इसका सेवन बेहद लाभकारी माना जाता है। 

Related News