01 JUNMONDAY2020 6:07:40 PM
Nari

कोलेस्ट्रॉल और मोटापा ही नहीं होगा कंट्रोल, जीरे से मिलेंगे और भी फायदे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 15 Jan, 2020 04:54 PM
कोलेस्ट्रॉल और मोटापा ही नहीं होगा कंट्रोल, जीरे से मिलेंगे और भी फायदे

जीरा मसाले के रूप में हर भारतीय रसोई में इस्तेमाल होता है जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि हमारे शरीर को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है। इसमें आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन-सी आदि पोषक तत्व पाए जाते है जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते है। तो आइए जानते है जीरा का सेवन हमें किन बीमारियों से रखता है दूर...

Related image,nari

कोलेस्ट्राल को कंट्रोल करता है

जीरे में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्वों के कारण यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है। एक अध्ययन के अनुसार 2 महीने तक लगातार दिन में 2 बार 75 मिलीग्राम जीरा का सेवन करने से यह खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रोकता है। यह दिल को स्वस्थ रख हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है।

वजन घटाए

जीरा में विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होने से यह वजन बढ़ने रोकता है। फाइबर अधिक होेने से इससे बना भोजन खाने से पेट काफी समय के लिए भरा रहता है। जिससे ओवरइटिंग की परेशानी से राहत मिलती है। इसके साथ ही यह शरीर में जमा एक्सट्रा फैट को घटाने में मदद करता है।

Related image,nari

डायबिटीज को रखता है कंट्रोल

कई पोषक तत्वों से भरपूर जीरा ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने से रोकता है जिसके कारण डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। 

पाचन तंत्र बनाए बेहतर

जीरे के बीजों में थाइमोल और आवश्यक तेल पाया जाता है जो लार ग्रंथि को सक्रिय कर खाने को जल्दी पचाने में मदद कराता है। इसलिए कमजोर पाचन तंत्र के लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसका सुबह खाली पेट पानी के साथ सेवन करना चाहिए। यह पाचन शक्ति मजबूत कर पेट दर्द, पेट फूलना, कब्ज, एसिडिटी आदि परेशानी से राहत दिलाता है। 

 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News