19 APRFRIDAY2024 2:31:48 PM
Nari

गुड़ और चना खाने के बेमिसाल फायदे, महिलाएं जरूर खाएं

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Feb, 2021 03:15 PM
गुड़ और चना खाने के बेमिसाल फायदे, महिलाएं जरूर खाएं

गुड़ और चना पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसके सेवन से शरीर को अंदर से मजबूती मिलने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। इसलिए एक्सपर्ट्स द्वारा रोजाना 1 मुट्ठी भुना चना और गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। बात अगर महिलाओं की करें तो वे दिनभर काम में लगी रहने के कारण अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाती है। इसके कारण कई छोटी-छोटी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। मगर ये समस्याएं कब कोई गंभीर बीमारी में बदल जाएं इसे कोई बता नहीं सकता है। ऐसे में महिलाओं को रोजाना गुड़ के साथ भुने चनों का सेवन करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में...

दिल की बीमारियों से बचाए

रोजाना गुड़-चना खाने से दिल को मजबूती मिलती है। ऐसे में हार्ट अटैक आने व इससे जुड़ी परेशानी से बचाव रहता है। 

PunjabKesari

लिवर रखे हेल्दी

लिवर के मरीजों को लगातार 15 दिनों कर 12 भुने चने के दाने खाने चाहिए। इससे जल्दी रिकवरी होने के साथ शरीर में मजबूती आती है। 

खून बढ़ाए

गुड़ और चना आयरन का मुख्य स्त्रोत होते हैं। ऐसे में रोजाना मुट्ठीभर चना और थोड़ा-सा गुड़ खाने से खून की कमी दूर होती है। रातभर भिगे काले चने को सुबह खाना भी फायदेमंद होता है। 

यूटीआई इंफेक्शन से दिलाए आराम

अक्सर महिलाओं को यूटीआई इंफेक्शन की शिकायत रहती है। ऐसे में गुड़ और भुने चनों का एक साथ सेवन करने से इस समस्या से राहत मिलती है। एक्सपर्ट्स के अनुुसार, चने शरीर में संक्रमण और गंदा पानी सोकने में मदद करते हैं। ऐसे में अच्छी सेहत के लिए महिलाओं को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

PunjabKesari

वजन करे कंट्रोल 

इनमें आयरन, फाइबर, विटामिन होने से वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। बात अगर चने की करें तो इसमें फैट कम करने वाले मॉलिक्यूल्स होने से मोटापे को रोकने के लिए इसका सेवन करना बेस्ट है। साथ ही चीनी की जगह गुड़ यूज करना फायदेमंद रहता है। 

पाचन शक्ति बढ़ाए

आजकल बहुत सी महिलाओं को पाचन से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में भुने चने में प्याज, लहसुन व स्वाद अनुसार नमक डालकर तैयार चाट को खाएं। बाद में गुड़ का सेवन किया जा सकता है। इससे पाचन तंत्र मजबूत होकर पेट से जुड़ी अन्य परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। 

मासिक धर्म में फायदेमंद

अनियमित पीरियड की समस्या से परेशान महिलाओं को गुड़ व चना जरूर खाना चाहिए। इससे माहवारी का साईकिल ठीक होने के साथ इस दौरान पेट दर्द की समस्या से भी आराम रहता है। साथ ही पीरियड्स के समय शरीर में से बहुत से हार्मोन्स खून के साथ जाते हैं। ऐसे में गुड़-चना का सेवन करने से इस समस्या से भी राहत मिलती है। 

मजबूत मांसपेशियां व हड्डियां

इसमें कैल्शियम, आयरन, फाइबर आदि गुण होते हैं। ऐसे में नियमित रुप से इसका सेवन करने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। खासतौर पर वर्कआउट कर रहे लोगों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

बच्चों के बेहतर विकास में फायदेमंद 

बच्चों की अच्छी ग्रोथ के लिए उनकी डाइट चने और गुड़ शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसके सेवन से बच्चे का बेहतर विकास होने के साथ लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही पेट में मौजूद कीड़े दूर होकर खाना ठीक से पचाने में मदद मिलती है।  

PunjabKesari

छिलके वाला खाएं चना 

अक्सर लोग चने खाने से पहले इसके छिलके उतार देते हैं। मगर ऐसा करने से इसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं। ऐसे में इसका भरपूर फायदा लेने के लिए चनों को छिलके के साथ ही खाएं।

नोट- अधिक मात्रा में चने और गुड़ का सेवन करने से भूख ना लगने की परेशानी हो सकती है। ऐसे में इसका बात ध्यान रखें कि रोजाना 1 मुट्ठी ही चनों का सेवन करें। 

Related News