02 DECWEDNESDAY2020 6:25:52 AM
Nari

जबरदस्त फायदेः सर्दी में नहीं जमेगा सीने में कफ लेकिन करना होगा इस घी का सेवन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 24 Oct, 2020 06:16 PM
जबरदस्त फायदेः सर्दी में नहीं जमेगा सीने में कफ लेकिन करना होगा इस घी का सेवन

सर्दियों में लोग देसी घी को खाना पसंद करते हैं। यह स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करता है। बात अगर आयुर्वेद की करें तो गाय के दूध से तैयार घी अधिक पौष्टिक गुणों से भरा होता है। ऐसे में इसे डाइट में शामिल करने से सर्दियों में कफ की परेशानी से आराम मिलता है। साथ ही शारीरिक व मानसिक रूप से विकास होने में मदद मिलती है। तो आइए आज हम आपको गाय का घी खाने से मिलने वाले लाजबाज फायदों के बारे में बताते हैं। मगर उससे पहले बात करते हैं इसमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में...

PunjabKesari

गाय का घी हल्का पीले रंग का होता है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, फाइबर,ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- एजिंग गुण होते हैं। यह शरीर को बीमारियों से सुरक्षित रखने के साथ त्वचा और बालों को सुंदर व मुलायम बनाता है। तो चलिए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में...

कफ से दिलाए राहत 

सर्दी के मौसम में सबसे ज्यादा खांसी- जुकाम व कफ की परेशानी होती है। ऐसे में 1 चम्मच घी को गर्म कर उसमें 1/2 चम्मच अदरक का पाउडर मिलाकर सेवन करना चाहिए। यह छाती में जमा कफ साफ करने के साथ उसे दोबारा होने से रोकता है। 

PunjabKesari

आंखों के लिए फायदेमंद 

रोजाना घी से तैयार चीजों का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है। साथ ही इससे जुड़ी अन्य बीमारियों से बचाव रहता है। 

शारीरिक व मानसिक ताकत बढ़ाए

सोने से पहले गर्म दूध में 1 चम्मच घी और मिश्री मिलाकर पीएं। इससे शारीरिक व मानसिक कमजोरी दूर हो शक्ति मिलती है। 

माइग्रेन पेन से दिलाए आराम 

जिन लोगों को माइग्रेन की शिकायत होती है। उन्हें अपनी डाइट में गाय का घी जरूर शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही रोजाना सुबह- शाम घी की 1-2 बूंदें नाक में डालने से माइग्रेन पेन, उल्टी, मितली, चक्कर आदि से आराम मिलता है। इससे दिमाग फ्रेश रहने के साथ ही नाक में होने वाली एलर्जी व ड्राईनेस भी दूर होती है। 

PunjabKesari

कब्ज से मिलेगी राहत 

कब्ज की परेशानी होने पर शरीर बेहतर तरीके से काम नहीं कर पाता है। ऐसे में गाय के घी का सेवन करना फायदेमंद होता है। रोजाना सोने से पहले 1 चम्मच घी का सीधा या दूध में मिक्स कर सेवन करना चाहिए। इससे कब्ज की परेशानी दूर हो पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही पेट दर्द, गैस आदि की समस्या से भी राहत मिलती है। 

वजन घटाए

बहुत से लोगों के मुताबिक इसका घी वजन बढ़ाने का काम करता है। मगर इसमें मौजूद फैटी एसिड शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी कम होने में मदद मिलती है। ऐसे में वजन कम होने से बॉडी सही शेप में आती है। 

चेहरे पर जगाए ग्लो

एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- एजिंग गुणों से भरपूर घी का सेवन करने से स्किन अंदर से रिपेयर होती है। ऐसे में स्किन सुंदर, मुसायम, ग्लोइंग व जवां रहती है। आप चाहे तो इससे चेहरे व शरीर की मसाज भी कर सकते हैं। 

Related News