23 OCTFRIDAY2020 5:29:13 AM
Nari

करीना की डाइटिशियन ने बताया- कब और कैसे खाना चाहिए आंवला

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 06 Oct, 2020 01:10 PM
करीना की डाइटिशियन ने बताया- कब और कैसे खाना चाहिए आंवला
गुणों से भरपूर आंवला: आंवला में आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, पोटाश‍ियम, मैग्‍नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि तत्व पाए जाते है। आंवला रोजाना खाने से सेहत बरकरार रखने में मदद मिलती है। आंवला शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति देने के साथ इम्यून सिस्टम बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। सिर्फ सेहत नहीं यह आपके बालों के लिए भी बहुत बढ़िया माने जाते हैं। सदियों से इससे जुड़े ब्यूटी प्रॉडक्ट्स भी इस्तेमाल किए जा रहे हैं। आयुर्वेदिक में भी इसका खूब गुनगान है। लेकिन फिर भी आंवला को खाने से जुड़े कई सवाल हमारे मन आते हैं।

इन्हीं परेशानियों को दूर करते हुए करीना की डायटिशियन व सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने आंवला से जुड़े 3 सबसे कॉमन सवालों के जवाब दिए हैं।

Image result for amla pics,nari

कच्चा, सूखा या मुरब्बा, कैसे खाएं आंवला?

आप तीनों तरीके से आंवला खा सकते हैं। ऐसा कुछ नहीं है कि सूखा आंवला, आंवले का मुरब्बा या जूस पीने से ज्यादा फायदा मिलेगा। आप किसी भी रुप में इसका सेवन कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ आप बीमारियों से बचे रहते हैं बल्कि यह स्किन व बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

आंवला खाने का सही समय क्या है? 

आंवले का शरबत सुबह नाश्ते में पीना बेस्ट माना जाता है। आप चाहे तो ब्रेकफास्ट के बाद मिड-मॉर्निंग मील के तौर पर भी इसे पी सकते है। इससे बना मुरब्बा और अचार दोनों का सेवन लंच या डिनर के समय में किया जा सकता है। आप इनका सेवन सुबह परांठों के साथ लंच और रात के खाने पर दाल, चावल और रोटी किसी के साथ भी कभी भी कर सकते है। 

Image result for amla murabba pic,nari

आंवले का मुरब्बा बनाने के लिए क्या यूज करें चीनी या गुड़?

अगर आप इसका मुरब्बा बनाकर खाना चाहते है तो चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद होगा। बाकि आपके इसे बनाने के तरीके पर निर्भर करता है। मुरब्बे को ऐंटासिड के तौर पर बनाने के लिए उसमें चीनी यूज की जाती है। इसके अलावा  मुरब्बे में चीनी और अचार में नमक डालने से आंवला के बायो-ऐक्टिव मॉलिक्यूल्स को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

कौन सी परिस्थिति में आंवला नहीं खाना चाहिए?

वैसे तो पौष्टिक तत्वों से भरपूर आंवला खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए। नहीं तो कब्ज, एसिडिटी, गला खराब आदि समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आंवला का सेवन लिमिटेड करना चाहिए। इसलिए अपनी डाइट में आंवला को उसके ट्रेडिशनल फॉर्म में जरूर शामिल करें।

Image result for amla pic,nari

 

आंवला खाने के फायदे

- रोजाना आंवला का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है।
-ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। 
- वजन घटाने में फायदेमंद होता है।
- कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के होने का खतरा कम होता है। 
- डायबिटीज नियंत्रण में रहती है।
- आंवला में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिक्स कर चेहरे पर लगाने दाग-धब्बे दूर हो स्किन सॉफट और ग्लोइंग होती है। 
- बालों को सुंदर, घना और मुलायम बनाने के लिए इसके पाउडर से बाल धोने चाहिए।

Related News