09 APRTHURSDAY2020 11:10:36 AM
Nari

अजीब सा दिखने वाला यह फल, जानिए कौन-कौन सी प्रॉबल्म में है फायदेमंद?

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 07 Feb, 2020 12:41 PM
अजीब सा दिखने वाला यह फल, जानिए कौन-कौन सी प्रॉबल्म में है फायदेमंद?

दिखने में सुंदर और गुलाबी रंग का यह फल ड्रैगन फ्रूट के नाम से जाना जाता है। टेस्टी होने के साथ यह अच्छी सेहत के लिए बेस्ट फलों में से एक है। इसमें विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते है। इसके सेवन से शरीर को मजबूती मिलने के साथ बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। इसे रोजाना खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। साथ ही कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को होने का खतरा कम होता है। तो आइए जानते है इससे मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

फाइबर से भरपूर

फाइबर का अच्छा स्त्रोत होने से यह कार्डियोवैस्कुलर और कोरोनरी हार्ट दोनों करह के रोगों का खतरा कम करने में फायदेमंद होता है। साथ ही हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है।  

Image result for dragon fruit pic,nari

कोलेस्ट्रॉल 

ड्रैगन फ्रूट में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने से यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है। साथ ही इसके बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते है जो दिल को तंदरूस्त रखने में फायदेमंद होता है। 

इम्यून सिस्टम 

ड्रैगन फ्रूट में एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लामेट्री आदि कई गुण होते है। इसका लाल और सफेद दोनों भाग शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ने से रोकते है। यह लिवर में फैट जमा नहीं होना देता है। इस फल का नियमित रूप से सेवन करने से मेटाबॉलिज्म और इम्यून सिस्टम को बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही इसका असर लंबे समय तक रहता है।

मजबूत हड्डियां

ड्रैगन फ्रूट में पोटेशियम, विटामिन, कैल्शियम और कई अन्य खनिज होते है। इसके सेवन से बॉडी का पीएच और पानी का लेवल बैलेंस रहता है। कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होने से हड्डियों औऱ दांतों को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है। 

वजन घटाए

इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा होने से यह वजन घटाने के लिए बेस्ट ऑप्शन है। विटामिन, प्रोटीन, पानी और फाइबर ज्यादा मात्रा में पाए जाने से इसे खाने के बाद पेट काफी समय कर भरा रहता है। ऐसे में ओवर इटिंग की समस्या से छुटकारा मिल वजन कम करने में मदद मिलती है। 

Image result for weight loss pic,nari

पेट के लिए 

इसे खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसमें पाए जाने वाले कई बेहतरीन गुणों के चलते यह पेट से जुड़ी समस्या से निजात दिलाने में फायदेमंद होता है। इसके सेवन से पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी, अल्सर आदि से आराम मिलता है। 

स्वस्थ दिल 

इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भारी मात्रा में होने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। साथ ही इस फल का रोजाना सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है। यह शरीर में खून का सही से संचार करने के साथ धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

Image result for girl eating dragon fruit pic,nari

कैंसर

ड्रैगन फ्रूट में एंटी-ट्यूमर, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते है जो शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है। एक रिसर्च के मुताबिक इस फ्रूट को खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के होने के चांचिस कम होते है। मुख्य रूप से महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। 

ग्लोइंग और जवां स्किन के लिए

शरीर के साथ-साथ ड्रैगन फ्रूट चेहरे की सुंदरता बरकरार रखने में भी मदद करता है। आप इसका फेसपैक बनाकर लगा सकते है। इसके लिए ड्रैगन फ्रूट को काट कर एक कटोरी में इसका प्लप निकाल लें। अब इसमें थोड़ा सा दही मिक्स करें। तैयार पैक को चेहरे और गर्दन पर 15- 20 मिनट के लिए लगाने के बाद गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व चेहरे को पर गुलाबी निखार लाने के साथ पिंपल्स, झाइयों-झुर्रियों को दूर कर स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करता है। 



 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News