28 JUNTUESDAY2022 10:49:58 AM
Nari

डाइट मे करे खीरे को शामिल, पाएं अनगिनत फायदे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 23 May, 2022 05:23 PM
डाइट मे करे खीरे को शामिल, पाएं अनगिनत फायदे

खीरा  खाना आपकी सेहत और पाचन तंत्र  के लिए बहुत फायदेमंद है. खासतौर से इस मौसम मे खीरा खाने से पेट से जुड़ी हर बीमारी दूर रहती हैं. लेकिन अगर आपको खीरे का भरपूर फायदा लेना है तो  आपको दोपहर में इसे खाना चाहिए. रात में खीरे के सेवन से बचना चाहिए  क्योंकि रात मे खीरा खाने से आपको परेशानी हो सकती है. तो आइए जानते हैं खीरा के नुकसान और फायदे.

PunjabKesari

खीरा खाने के फायदे  
   
वजन कम करता है-

वजन कम करने के लिए खीर सबसे अच्छा और कारगर  विकल्प है। खीरा खाने से पेट भी भरता ही है और साथ ही शरीर को भरपूर मात्रा मे पोषक तत्व भी मिल जाते हैं  खीरा आपके शरीर मे पानी की कमी को भी पूरा करता है क्योकि इसमे 95 फीसदी पानी होता है, जिससे हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है.

PunjabKesari

इम्यूनिटी पावर इंक्रीज   

खीरा खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.क्योकि खीरा में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.जो शरीर को रोगों से लडने मे मजबूती प्रदान करता है। 

 कैंसर से बचाव 

खीरे पर की गई रिसर्च से  ये सामने आया है कि रोजाना खीरा खाने से कैंसर का खतरा कम भी हो सकता है. खीरा में पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर में कैंसर से लड़ने की ताकत देते हैं.और यदि हमारे शरीर में कैंसर या ट्यूमर के शुरुआती लक्षण है तो उसके  विकास को खीरे का सेवन वही पर रोकता है

.रात में खीरा खाने के नुकसान

डाइजेशन पर असर-

रात में खीरा खाने से पेट में भारीपन महसूस होगा क्योंकि रात में खीरा पचाने में मुश्किल होता है खीरे को पचने में वक्त लगता है, इसलिए आपको पेट मे दर्द,गैस बनना जैसी समस्याएं हो सकती है। 

PunjabKesari

नींद मे रुकावट

रात में खीरा खाने से नींद भी खराब हो सकती है खीरे में पानी ज्यादा होता है जिससे पेट में भारीपन और लेटने में दिक्कत होती है. रात में खीरा खाना हाजमे के लिए भी खराब होता है इससे खट्टी डकार, बदहजमी होना जैसा समस्याएं हो सकती है।

PunjabKesari

नाक, छाती जाम होना   

 खीरे की तासिर ठंडी होती है। अगर आपको कफ, सर्दी और सांस जैसी कोई समस्या हैं तो रात को खीरे का सेवन नही करना चाहिए। क्योंकि रात मे खीरे का सेवन नाक छाती जाम जैसी समस्याएं खड़ी कर सकता है।

Related News