28 APRSUNDAY2024 6:54:25 PM
Nari

दूध से कई गुणा शक्तिशाली हैं Chia Seeds, जानिए चौंकाने वाले फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Sep, 2023 05:31 PM
दूध से कई गुणा शक्तिशाली हैं Chia Seeds, जानिए चौंकाने वाले फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर चिया के बीज स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी होते हैं। छोटे से दिखने वाले यह बीज विटामिन्स, मिनरल्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम का भंडार होते हैं। इन बीजों में कैल्शियम की मात्रा दूध से पांच गुणा ज्यादा पाई जाती है। वहीं इसमें आयरन भी पालक से दौगुणी मात्रा में मौजूद होता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि चिया सीड्स का सेवन करने से क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं...

कैंसर से बचाव 

चिया सीड्स में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। कई शोधों में यह बात सामने आई है कि इसमें पाए जाने वाले फाइबर और फाइटोकेमिकल्स के कारण यह एंटीकैंसर के प्रभाव को कम कर सकते हैं। इसके अलावा यह प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम करने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

वजन घटाने में करेगे मदद 

वजन कंट्रोल करने के लिए भी यह बीज बेहद लाभकारी माने जाते हैं सुबह नाश्ते में इनका सेवन करने के भूख शांत रहती है। ऐसे में यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो इन बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

हड्डियां बनाएंगे मजबूत 

इन बीजों में मौजूद कैल्शियम हड्डियां मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं। ऐसे में बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

कोलेस्ट्रॉल करेंगे कंट्रोल 

यह बीज कोलेस्ट्रॉल करने में भी लाभकारी माने जाते है। इनमें पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

डायबिटीज करेंगे कंट्रोल 

यह बीज डायबिटीज मरीजों के लिए भी बेहद लाभकारी माने जाते हैं। इसमें मौजूद गुण ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

कब्ज से आराम 

चिया के सीड्स में मौजूद पोषक तत्व कब्ज से राहत दिलवाने में मदद करते हैं। इसमें पाया जाने वाला फाइबर मल त्यागने की प्रक्रिया आसान करने में मदद करते हैं। यदि आपको कब्ज रहती है तो आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

 कैसे करें सेवन? 

. इन बीजों का यदि आप पूरी तरह से फायदा लेना चाहते हैं तो रात को पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन स्मूदी या प्रोटीन सेक में मिलाकर इसका सेवन आप कर सकते हैं। 

PunjabKesari

. इसके अलावा आप इन बीजों का पाउडर बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

. नाश्ते में दही में डालकर आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। 

. इसके अलावा किसी खाद्य पदार्थ पर छिड़क कर भी आप चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। 

Related News