26 APRFRIDAY2024 3:52:34 PM
Nari

थायराइड से बचना है तो खाएं कटहल, आंखों की रोशनी के साथ मिलेंगे कई फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Jun, 2019 03:07 PM
थायराइड से बचना है तो खाएं कटहल, आंखों की रोशनी के साथ मिलेंगे कई फायदे

कटहल की सब्जी खाने में जितनी मजेदार होती है उतना ही इसे बनाना आसान है। विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटाशियम, कैल्‍शियम, आयरन, फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम जैसे कई पौष्टिक गुणों से भरपूर कटहल की सब्जी से कैंसर जैसी बीमारियां दूर रहती हैं। सिर्फ सेहत ही नहीं, कटहल की सब्जी ब्यूटी से जुड़ी प्रॉब्लम्स के लिए भी रामबाण औषधी है। चलिए आज हम आपको कटहल खाने के कुछ बेहतरीन फायदे बताते हैं, जिसके बाद आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे।

 

कटहल के फायदे

थायराइड में फायदेमंद

जिन लोगों को थायराइड की समस्या हो उनके लिए कटहल किसी औषधी से कम नहीं है। इसमें पाएं जाने वाले पोषक तत्व थायराइड को कंट्रोल करते हैं।

PunjabKesari

वजन पर करें कंट्रोल

तेजी से वजन घटाने के लिए कटहल के बीजों का सेवन करें। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और यह भूख को भी कंट्रोल करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

एनीमिया की समस्या

कटहल के बीजों में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। इनको खाने से हीमोग्लोबीन का स्तर बढ़ता है। अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो कटहल के बीजों को खाना शुरू करें। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले कई खनिज हार्मोन्स को भी नियंत्रित करते हैं।

कैंसर से बचाव 

इसके बीजों में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर की कोशिकाओं को टूटने से बचाता है। इसके साथ ही यह कैंसर से भी बचाता है।

आंखो की रोशनी बढ़ाए

आंखों की समस्याओं से परेशान हैं तो कटहल बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए होता है आंखों की बीमारियां जैसे मोतियाबिंद, रात का अंधापन कम करने में भी मददगार है।

PunjabKesari

हाई ब्लड प्रैशर

कटहल में पाया जाने वाला पोटेशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों से सुरक्षित रखता है। साथ ही हाई ब्लड प्रैशर के मरीजों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद है।

अस्थमा के लिए औषधी

अस्थमा पेशेंट के लिए यह किसी औषधी से कम नहीं है। कच्चे कटहल को पानी में उबालकर छानकर ठंडा होने पर पीएं। नियमित रूप से ऐसा करने से अस्थमा की समस्या दूर होती है।

मजबूत हड्डियां

हड्डियों के लिए कटहल काफी गुणकारी माना जाता है। इसमें मौजूद मैग्‍नीशियम हडि्डयों को मजबूत बनाते है। साथ ही अगर कटहल के दूध को घुटनों, घाव, सूजन पर लगाया जाए तो काफी हद तक आराम मिलता है।

PunjabKesari

कटहल के ब्यूटी बेनिफिट्स
ग्लोइंग स्किन

हफ्ते में 2-3 बार कटहल की सब्जी खाने से शरीर व त्वचा के विषैले पादर्थ बाहर निकलते हैं और पेट साफ रहता है। इससे चेहरे पर ग्लो आता है।

रुखी त्वचा

गर्मियों में ड्राई स्किन की समस्या आम देखने को मिलती है। ऐसे में कटहल का रस निकालकर त्वचा पर मसाज करें और कुछ देर के लिए इसे यूं ही छोड़ दें। फिर पानी में गुलाबजल मिलाकर चेहरा साफ करें। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और वो ड्राई नहीं होगी।

मुहांसे और दाग-धब्बे

मुहांसे व दाग-धब्बों को दूर करने के लिए भी आप कटहल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कटहल के बीजों को सूखा ले और फिर उसका पाऊडर बना लें। अब पाऊडर में एक बड़ा चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर रखें।

PunjabKesari

झुर्रियों से निजात

आधा कप ठंडे दूध में कटहल के बीजों को 1 घंटे तक भिगोएं और फिर इसका पेस्ट तैयार करें। इसे 10-15 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद ठंडे पानी से साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से झुर्रियों की समस्या दूर हो जाएगी।

ब्लैकहेड्स

कटहल की तीन फलियां ले और उसे बीज के साथ पीस लें। इसके पेस्ट से चेहरे पर ऊपर की ओर मसाज करें। चेहरा सूखने पर ठंडे पानी से धोंएं। नियमित रूप से ऐसा करने पर ब्लैकहेड्स दूर होंगे।

पाएं लंबे व घने बाल

अगर आप भी झड़ते बालों की समस्या से परेशान है तो कटहल का स्मूद पेस्ट बनाकर स्कैल्प पर लगाएं और 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। हफ्ते में से कम 2 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो इसे फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से बाल लंबे व घने होंगे।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News