15 OCTTUESDAY2019 5:02:17 PM
Nari

हेयर डाई से होती है एलर्जी तो फॉलो करें घरेलू टिप्स

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 08 Oct, 2018 06:48 PM
हेयर डाई से होती है एलर्जी तो फॉलो करें घरेलू टिप्स

उम्र से पहले बालों का सफेद होना एक आम समस्या है। अधिकतर लोग सफेद बालों को काला करने के लिए या बालों का कलर बदलने के लिए हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं। इन हेयर डाईज में बहुत सारे कैमिकल होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए काफी नुक्सानदायक हो सकते है। इससे आपकी त्वचा पर लाल निशान, दाने या रैशेज आ सकते हैं। हेयर डाई के कारण होने वाली त्वचा की एलर्जी से बचने के लिए आप कुछ घरेलू टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

1. एलोवेरा जेल
एलोवेरा का इस्‍तेमाल त्वचा की सभी समस्याओं में किया जा सकता है। एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, इसलिए ये स्किन एलर्जी को आसानी से ठीक करता है। एलोवेरा जेल को उंगालियों की मदद से रैशेज या खुजली वाली जगह पर लगाएं। 30 मिनट बाद पानी से साफ कर लें। 

PunjabKesari


2. टी-ट्री ऑयल
यह एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर है । टी - ट्री अॉयल की कुछ बूदें नारियल तेल में मिलाकर लगाएं। यह डाई से त्‍वचा में खुजली, लालिमा और सूजन को कम करने के लिए सहायक होगा। 

 

3. नीम
नीम एंटी बैक्‍टीरियल होने के कारण त्‍वचा संबधित किसी भी बीमारी को दूर करने के काम आता है। एलर्जी को दूर करने के लिए नीम की पत्‍तियों को 6-8 घंटे के लिए पानी में भिगो कर पीस लें। इस पेस्ट को त्‍वचा पर लगा कर 30 मिनट तक लगाने के बाद धो लें।

PunjabKesari


4. नारियल का तेल
नारियल तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल हेयर डाई एलर्जी के कारण होने वाली खुजली को दूर करने का घरेलू उपाय है। यह खुजली और सूखापन दूर कर आपके स्‍कैल्‍प में नमी बरकरार रखता है। स्‍कैल्‍प पर तेल से मालिश करके 15 मिनट बाद बालों को शैंम्‍पू से धो लें। 
 


5. तुलसी की पत्तियां और लहसुन
स्किन पर एलर्जी होने पर तुलसी की पत्तियां का पैक भी बहुत फायदेमंद होता है। पैक के लिए कुछ तुलसी की पत्तियां लेकर पीस ले और इसमें एक चम्‍मच जैतून का तेल, लहसुन की दो कलियां, एक चुटकी नमक और एक चुटकी काली मिर्च मिलाकर एलर्जी वाली स्किन पर लगाएं। 5 मिनट बाद धो लें आपको काफी एलर्जी में काफी असर महसूस होगा। 

 

6. दही 
दही में लैक्टोज और फास्फोरस पाया जाता है। हेयर डाइ से होने वाली एलर्जी पर दही काफी असरदायक होता है। इसे लगाने से एलर्जी से होने वाले दर्द से ठंडक और आराम मिलता है।

PunjabKesari

 

Related News