25 OCTFRIDAY2024 10:01:20 PM
Nari

गुजिया के बिना अधूरी दिवाली, मावे की मीठी रेसिपी से मनाएं त्योहार

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 24 Oct, 2024 05:32 PM
गुजिया के बिना अधूरी दिवाली, मावे की मीठी रेसिपी से मनाएं त्योहार

नारी डेस्क: दिवाली का त्यौहार बिना गुजिया के अधूरा लगता है। मावा गुजिया खासकर इस अवसर पर बनाई जाती है, जो न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि अपने खास बनावट के कारण हर किसी का दिल जीत लेती है। यहां हम आपको बताएंगे मावा गुजिया बनाने की सरल विधि, जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं।

सामग्री

मैदा: 2 कप

खोया (मावा): 1 कप

चीनी: 2 कप

घी: 1 कप (तलने के लिए)

इलायची पाउडर: 1 टी स्पून

बादाम (बारीक पिसा हुआ): 1 टी स्पून

PunjabKesari

बनाने की विधि

एक बर्तन में चीनी और आवश्यक मात्रा में पानी डालें। गैस पर धीमी आंच पर रखें और चीनी के घुलने तक चम्मच से चलाते रहें। जब चीनी पूरी तरह से घुल जाए, तो आंच बढ़ाकर चाशनी को उबालें। उबालने के बाद गैस बंद कर दें।

सबसे पहले, एक बर्तन में मैदा लें और उसमें आधा कप घी डालें। आवश्यक मात्रा में पानी डालकर अच्छी तरह गूंथ लें। आटे को आधे घंटे के लिए ढककर रखें। एक कढ़ाई में मावा को कम आंच पर हल्का सा भूनें। जब मावे का रंग हल्का भूरा हो जाए, तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें।

PunjabKesari

ठंडा होने पर, मावे में बादाम, इलायची पाउडर और एक कप चीनी मिलाएं। गूंथे हुए आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उन्हें गोल बेल लें।
इन बेलनियों के बीच में तैयार किया हुआ मावे का भरावन डालें। गुजिया बनाने वाले कंटेनर की मदद से गुजिया के किनारों को अच्छी तरह शेप दें।

एक कढ़ाई में घी डालकर कम आंच पर गर्म करें। गुजिया को गरम घी में डालें और तब तक पकाएं जब तक कि उनका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए। गुजिया को निकालकर पेपर टॉवल पर रखकर अतिरिक्त घी सोखने दें। गुजिया को गर्मागर्म परोसें। आप चाहें तो इन्हें चाशनी में डुबोकर भी सर्व कर सकते हैं। दिवाली की खुशियों को बांटने के लिए यह मिठाई सबसे बेहतरीन है।

PunjabKesari

इस दिवाली, मावा गुजिया बनाकर अपने परिवार और दोस्तों को खुशियों से भरें। इसकी मीठास और कुरकुरेपन का मजा सभी को आएगा। अपनी रेसिपी के साथ इस दिवाली को खास बनाएं!


 

Related News