25 JULTHURSDAY2024 3:57:04 PM
Nari

पार्लर जैसे सॉफ्ट बाल मिलेंगे घर पर, बस लगा लें किचन में पड़ी ये एक चीज

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 31 May, 2024 11:51 AM
पार्लर जैसे सॉफ्ट बाल मिलेंगे घर पर, बस लगा लें किचन में पड़ी ये एक चीज

बालों को खूबसूरत लुक देने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती हैं। इसके लिए वो महंगे ट्रिटमेंट लेती हैं, जिससे कोई फायदा तो नहीं होता लेकिन केमिकल के चलते बाल खराब जरूर हो जाते हैं। ऐसे में आप घर पर ही सस्ते में अच्छा सा ट्रिटमेंट क्यों नहीं ले लेते? जी हां, आप घर में भिंडी की मदद से भी सेफ और नेचुरल केराटिन ट्रीटमेंट ले सकते हैं। आइए जानते हैं भिंडी से बालों को केराटिन करने का तरीका...

बालों पर भिड़ी लगाने के फायदे

भिंडी में मौजूद फाइबर, आयरन, बीटा केराटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्रीशियम, फास्फोरस और फोलेट एसिड जैसे गुण बालों में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। 

PunjabKesari

भिंडी से केराटिन ट्रीटमेंट कैसे करें

1 कप पानी में 15-20 भिंडी को छोटा- छोटा काटकर उबाल लें। इसे ठंडा करने के बाद पीस लें। इस मिक्स्चर को सूती कपड़े में डालकर छानें और 1 चम्मच मक्के का आटा और पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को गाढ़ा करने के लिए थोड़ी देर के लिए गैस में पकाएं। इसके बाद इसमें 1 चम्मच नारियल का तेल और 1 चम्मच बादाम का तेल डालकर मिला लें। आपकी केराटिन क्रीम तैयार है।

ऐसे करें इस्तेमाल

बालों को छोटे- छोटे हिस्सों में लेकर क्रीम को लगाएं। क्रीम को अच्छी तरह से बालों में मिक्स करने के लिए कंघी कर लें। इसके बाद बालों को प्लास्टिक कैप या शावर कैप से ढक लें। इस क्रीम को 2 घंटे बाद साफ से बालों से हटा लें। इसे हफ्ते में 2 बार लगाने से आपको बेहतरीन नतीजे देखने को मिलेंगे।

PunjabKesari

डैमेज बाल होंगे रिपेयर

भिंडी केराटिन ट्रीटमेंट डैमेज बालों को रिपेयर करने का काम करता है। इससे बाल हेल्दी और स्ट्रेट बनने लगते हैं।  बालों की शाइन भी बढ़ जाती है।

बालों की चमक बढ़ाए

भिंडी बालों के रूखापन को दूर करके उसे मुलायम और चमकदार बनाते हैं। इससे बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है।

तो देखा आपने पार्लर जैसे सॉफ्ट बालों के लिए आप भी भिंडी का केराटिन कर सकते हैं।

Related News