14 OCTMONDAY2019 11:09:18 AM
Nari

अमरुद के पानी से दूर करें झड़ते बालों की समस्या

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 05 Oct, 2019 05:18 PM
अमरुद के पानी से दूर करें झड़ते बालों की समस्या

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के चलते बाल झड़ने और टूटने की समस्या आम होती जा रही है। न केवल औरतें बल्कि इस समस्या से मर्द भी परेशान है। समय से पहले बालों का झड़ना एक बहुत बड़ी परेशानी की वजह बनता चला जा रहा है। आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताएंगे जिसकी मदद से न केवल आपके बाल टूटने से हटेंगे बल्कि दिखने में भी शाइनी और बाउंसी बनेंगे। चलिए जानते हैं इसी खास नुस्खे के बारे में..

अमरूद की पत्तियां...

अमरूद की पत्तियों में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो बालों की हर छोटी से छोटी समस्या का समाधान निकालने का काम करते हैं। असल में जब बालों में डैंड्रफ पैदा हो जाता है तो इसका सीधा असर हमारी स्कैलप पर पड़ता है। बाल जड़ से कमजोर रहने लगते हैं जिस वजह से उसकी बालों पर पकड़ कमजोर हो जाती है। अमरुद की पत्तियों में विटामिन-बी और सी भी मौजूद होता है, जो बाल की जड़ों को मजबूत बनाने का काम करता है। जिससे बालों का विकास तेजी से होता है।

Image result, nari

ये तो हुए अमरुद की पत्तियों के गुण, यूं करें इस्तेमाल

अमरुद एक ऐसा फल है जिसका पेड़ आपको आसानी से कहीं भी मिल जाएगा। आपको अमरुद के पेड़ से ताजा 10-20 पत्तियां तोड़ कर लानी है। इन पत्तियों को आपको पानी में उबालना है, उसके बाद उस पानी का इस्तेमाल सिर धोने के लिए करना है। अमरुद की पत्तियों के साथ आपको चाहिए होगा।

पानी -1 लीटर 
नींबू का रस - 2 टेबलस्पून

पानी बनाने का तरीका...

Related image,nari

सबसे पहले आप बर्तन में 1 लीटर पानी डालें। पानी जब उबलने लगे तो उसमें अमरूद की पत्तियां डालें। अमरुद की पत्तियां डालने के बाद पानी को 20-30 मिनट तक और उबलने दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो उसमें नींबू का रस मिला दें। बाल धोने के बाद इस पानी का इस्तेमाल शैंपू निकालने के लिए करें। 10 मिनट के बाद आप चाहें तो सादे पानी के साथ एक बार सिर धो सकते हैं।

 

यदि आपके बाल ज्यादा झड़ते हैं तो आप इस पानी से हफ्ते में 3 बार बाल धोएं। अमरूद की पत्तियां विटामिन-C से भरपूर होती हैं, जो स्कैलप में कोलेजन को बढ़ाती हैं और बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करती हैं।
 

Related News