20 MARWEDNESDAY2019 5:21:16 AM
Nari

लहसुन से डैंड्रफ करें छूमंतर, नारियल तेल के साथ यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Mar, 2019 03:41 PM
लहसुन से डैंड्रफ करें छूमंतर, नारियल तेल के साथ यूं करें इस्तेमाल

हर किसी को लंबे, घने और खूबसूरत बालों की चाहत होती है लेकिन प्रदूषण, धूल-मिट्टी, खराब दिनचर्या और गलत खान-पान की वजह से लोगों को बालों से जुड़ी समस्या होने लगी है। डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिनमें कई हार्श केमिकल होते हैं। यह बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में लहसुन का इस्तेमाल करना एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बालों को डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाता है और स्कैल्प पर होने वाली समस्या को भी कम करता है।

 

लहसुन के फायदे

पोषण से भरपूर

असंतुलित खाने की वजह से आपके बाल कमजोर और रफ हो सकते हैं। लहसुन में वह पोषण होता है जो इस कमी को पूरी करता है और आपके बालों के स्कैल्प को पोषण देता है। 

PunjabKesari

इंफेक्शन ठीक करें

सिर की खाल पर किसी भी तरह का संक्रमण बालों के झड़ने का प्रमुख कारण है। लहसुन में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो किसी भी तरह के कीटाणु, फफूंदी या खमीर से हुए इंफेक्शन से निजात दिलाता है।

 

स्कैल्प को मजबूत करें

जब बात बालों की जड़ों को मजबूत करने की आती है तो लहसुन बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफी कारगर सिद्ध होता है। इसमें सल्फर ज़्यादा मात्रा में होती है जो असमय बालों के टूटने को रोकता है और बालों के रोम क्षिद्र को अधिक मजबूत बनाता है।

PunjabKesari

 

खाल को साफ करें

सिर के खाल के गंदे होने से भी बाल झड़ते हैं। सिर्फ शैम्पू करना काफी नहीं होता। लहसुन से सिर से सारे कीटाणु और धूल का सफाया हो जाता है। अगर आपके सिर में खुजली हो रही हो तो लहसुन एक असरदार उपाय हो सकता है।

 

इस्तेमाल का तरीका

शैम्पू में लहसुन

बालों की चमक बढ़ाने के लिए लहसुन का रस निकाल कर इसे अपने शैम्पू में मिला लें। आप लहसुन के रस में शहद और अदरक मिला कर सीरम भी बना सकते हैं ताकि लहसुन की गंध चला जाए।

 

लहसुन का तेल

लहसुन की कली में से रस निकाल कर नारियल तेल में मिलाएं और इसे थोड़ा गर्म करें। इसे चलाएं और थोड़ा ठंडा होने दें। अब अपने सिर पर मसाज करें और एक घंटे तक रहने दें। इस मिश्रण को रात भर लगा कर रखने से अच्छे परिणाम मिलते हैं।

PunjabKesari

 

लहसुन का पेस्ट

लहसुन के पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार दोहराएं।

 

सेब का सिरका और लहसुन

1 चम्मच लहसुन के रस में 2 चम्मच सेब के सिरका को मिलाएं और उसे बाल और स्कैल्प पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

PunjabKesari

 

एलोवेरा और लहसुन

2 चम्मच एलोवेरा में 3 चम्मच लहसुन का पेस्ट मिलाएं और उसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। इस मास्क को 10-15 मिनट तक बालों पर लगाकर छोड़ दें और फिर धो लें।


 

शहद और लहसुन

2 चम्मच शहद को 3 चम्मच लहसुन के पेस्ट में मिलाएं और उसे बाल और स्कैल्प पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें और फिर अच्छी तरह धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 बार जरूर करें।

PunjabKesari

 

लहसुन और नींबू का रस

1 चम्मच लहसुन के पेस्ट में 1 पूरा नींबू के रस को मिलाएं और उसे स्कैल्प और बालों पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें। अब ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 1 बार करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad