25 APRTHURSDAY2024 11:31:04 AM
Nari

बेफिक्र होकर घूमें भारत की ये 5 Places, रहने के लिए नहीं देना पड़ेगा एक भी पैसा

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Apr, 2023 04:25 PM
बेफिक्र होकर घूमें भारत की ये 5 Places, रहने के लिए नहीं देना पड़ेगा एक भी पैसा

बहुत से लोग ट्रेवलिंग के शौकिन होते हैं ऐसे में वह आए दिन किसी न किसी नई जगह को एक्सपलोर करते रहते हैं लेकिन कई बार बजट के कारण आधी जगहों की सैर करना कैंसिल करनी पड़ती हैं। परंतु आज आपको कुछ ऐसे शहर बताएंगे जहां आप फ्री में घूम सकते हैं। इन 5 जगहों में आप एकदम फ्री सैर कर सकते हैं फूडिंग लॉजिंग हर चीज आपको यहां फ्री में उपलब्ध होंगी। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

केरल का आनंद भवन 

अगर आप ट्रिप पर जा रहे हैं तो केरल की हरियाली में स्थित आनंद आश्रम घूमने जा सकते हैं। खासकर यहां पर आस-पास का हरा-भरा वातावरण आपका दिल जीत लेगा। इशके अलावा आपको यहां पर 3 समय मुफ्त खाना भी मिलेगा।  इस खाने की खास बात यह है कि यह कम मसालों में तैयार किया जाता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। 

PunjabKesari

ईशा फाउंडेशन 

अगर आप कुछ समय शांति के व्यतीत करना चाहते हैं तो आप ईशा फाउंडेशन जा सकते हैं। यहां पर रुकना बिल्कुल फ्री रहेगा। यह कोयंबटूर से करीबन 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसके अलावा ईशा फाउंडेशन में बना आदियोगी का स्टैच्यू पूरी दुनिया में बहुत ही मशहूर है। यह जगह भारत की मशहूर टूरिस्ट प्लेसेज में से एक है। 

गीता भवन 

ऋषिकश अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां के गीता भवन में फ्री में स्टे कर सकते हैं। इस आश्रण में करीबन 1000 कमरे हैं यहां योग भी करवाया जाता है। इसके अलावा इसके साथ ही गंगा पड़ती है ऐसे में आप यहां पर गंगा के  किनारों रहकर लहरों का लुभावना मजा भी ले सकते हैं। 

PunjabKesari

शांतिकुंज 

हरिद्वार के शांतिुकुंज में आप फ्री स्टे कर सकते हैं। इसके अलावा यहां होने वाली गंगा आरती में आप शामिल हो सकते हैं। अगर आप परिवार वालों के साथ हरिद्वार घूमने जा रहे हैं तो यहां पर रह सकते हैं। इसके अलावा यहां से पैदल जाते हुए आप हरिद्वार की सुंदरता का भी नजारा देख सकते हैं। 

हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा 

आप उत्तराखंड की बर्फीली वादियों में जाकर हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे में रुक सकते हैं। यहां आपको फ्री में खाना और रहने की सुविधाएं मिलेंगी। खासकर गर्मियों के मौसम में आप यहां जा सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News