27 APRSATURDAY2024 2:22:24 AM
Nari

ताउम्र रहना है स्वस्थ तो डॉक्टर की इन सलाह को न करें इग्नोर

  • Updated: 01 Jul, 2018 01:32 PM
ताउम्र रहना है स्वस्थ तो डॉक्टर की इन सलाह को न करें इग्नोर

जब भी स्वास्थ्य से जुड़ी कोई बात आती है तो आपको सबसे पहले डॉक्टर की याद आती है। कोई बीमारी होने पर आप डॉक्टर के बताए डाइट चार्ट से लेकर दवाईयों तक का सेवन करते हैं। मगर रोजाना रूटीन में भी डॉक्टर द्वारा बताई गई कुछ बातों का पालन करके आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। लंबा और स्वस्थ जीवन जीने के लिए जरूरी है कि आप अपनी लाइफ में उनकी दी गई सलाह को जरूर शामिल करें। आज हम आपको डॉक्टर्स दिसव के इस मौके पर उनके द्वारा बताई जाने वाली ऐसी ही कुछ अहम बातें बताएंगे, जिसे रूटीन में शामिल करके आप भी कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।
 

1. प्रोटीन युक्त आहार खाएं
अपने आहार में प्रोटीन की भरपूर मात्रा रखें। चीनी का कम सेवन करें और खाने को अच्छी तरह चबा-चबा कर खाएं। अपने शरीर को फिट रखने के लिए खाना-पीना न बंद करें। अपनी सुबह की शुरूआत रोज 1 गिलास पानी पीकर करें। याद रखें की दिन में 6 से 8 गिलास पानी जरूर पीएं। इससे शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थ निकल जाते है।

PunjabKesari

2. हमेशा रहें फिट
स्वस्थ और बीमारियों से बचने के लिए बहुत जरूरी है कि आप फिट रहें। डॉक्टर्स के मुताबिक, फिट रहने के लिए हर व्यक्ति को ऑलिव ऑयल का सेवन करना चाहिए। इसके साथ सुबह के नाश्ते में आपको ब्लैक कॉफी, फ्रूट जूस या दूध लेना चाहिए। वहीं, दोपहर के खाने में दूध, हल्का भोजन, सब्जियां और नट्स का सेवन फायदेमंद होता है। इसके अलावा रात को खाने में चावल के साथ मछली, साबुत अनाज, बींस, दालें और हरी सब्जियां शामिल करें।


3. सही उम्र में करवाएं चेकअप
डॉक्टर्स का मानना है कि हर व्यक्ति के समय-समय पर अपना चेकअप जरूर करना चाहिए, खासकर महिलाओं को। सही समय पर चेकअप करवाने से बीमारी का पता चलने पर उसका इलाज किया जा सकता है। डॉक्टर्स का मानना है कि हर व्यक्ति के कम से कम ब्लड प्रैशर, डायबिटीज, हार्ट डिसीज, कोलेस्ट्रॉल लेवल, कैंसर, एचपीवी और एसटीडी स्क्रिनिंग जरूर करवानी चाहिए।
 

4. दिल को खुशी देने वाले करें काम
आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में आपको 1 मिनट भी सुकून का नहीं मिलता लेकिन यह पूरी तरह गलत है। पूरे दिन में से अपने लिए कुछ पल जरूर निकालें और वही करें जिससे आपको खुशी मिलें। फिर चाहें वो संगीत सुनना हो या फिर अपने पालतू जानवरों के साथ खेलना हो।
 

5. लिफ्ट नहीं, सीढ़ीयों का करें इस्तेमाल
बिजी शेड्यूल के कारण आप एक्सरसाइज नहीं कर पाते। ऐसे में आज अपने ऑफिस में काम करते समय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। डॉक्टर्स के मुताबिक, फिट और स्वस्थ रहने के लिए लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल सबसे बढ़िया ऑप्शन है। इसलिए दिन में कम से कम 3-4 बार तो सीढ़ियों का इस्तेमाल जरूर करें।

PunjabKesari

6. बिस्तर से तोड़ें रिश्ता
डॉक्टर के मुताबिक, दिनभर बिस्तर पर सोने से आपको अच्छा महसूस नहीं होता। इसकी बजाए आप जल्दी उठकर एक्सरसाइज करें या पार्क में घूमने के लिए जाएं। समय पर उठने और सोने से आपका एनर्जी लेवल बूस्ट होता है और आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं।
 

7. तनाव करें दूर
डॉक्टर्स के अनुसार, स्वस्थ रहने का सबसे जरूरी मंत्र है तनाव मुक्त जीवन। तनाव से राहत पाने के लिए मैडिटेशन करें, लोगों से बात करें, बच्चों के साथ समय बिताएं और मनोरंजन के लिए संगीत सुनें। इसके अलावा कैफीन, एल्कोहल और नशीले पदार्थों से दूर रहें।
 

8. अच्छी नींद
हैल्दी रहने के लिए अच्छी नींद का लेना बहुत जरूरी है लेकिन रोजमर्दा की भागदौड़ के कारण आप प्रयाप्ट नींद नहीं ले पाते। मगर डॉक्टर्स का कहना है कि स्वस्थ रहने के लिए हर व्यक्ति को कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। अच्छी नींद लेने के लिए नशीले पदार्थों से दूर रहें, हैल्दी भोजन करें और अपने घर के आसपास का वातावरण शुद्ध रखें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News