25 APRTHURSDAY2024 10:36:30 PM
Nari

ग्लोइंग त्वचा के लिए सोने से पहले करें ये 6 काम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Mar, 2021 10:22 AM
ग्लोइंग त्वचा के लिए सोने से पहले करें ये 6 काम

चेहरे की सुंदरता बरकरार रखने के लिए लड़कियां बहुत से ब्यूटी-प्रोडक्ट्स यूज करती है। मगर वे ये समय दिन के समय में ज्यादा फॉलो करती है। मगर खूबसूरत व ग्लोइंग स्किन के लिए दिन के रात को सोने से पहले भी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। असल में हमारी स्किन रात को रिपेयर होती है। ऐसे में सोने से पहले स्किन केयर में कुछ चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपके नाइट स्किन केयर रुटीन के बारे में बताते हैं, जिसे फॉलो करके आपका चेहरा सुबह साफ, फ्रेश व खिला-खिला नजर आएगा। 

मेकअप रिमूव करें

दिनभर चेहरे पर मेकअप लगाने से स्किन खराब होने लगती है। साथ ही त्वचा अच्छे से सांस नहीं ले पाती है। ऐसे में सोने से पहले मेकअप रिमूव जरूर करें। इसके लिए आप गुलाब जल, क्रीम, कच्चा दूध या मेकअप रिमूवर यूज कर सकते हैं।

ठंडे पानी से करें फेसवॉश 

सुबह की तरह सोने से पहले भी चेहरे को धोएं। इससे त्वचा पर दिनभर की जमा गंदगी साफ होने में मदद मिलेगी। असल में, स्किन पर धूल-मिट्टी आदि जमा होने पर स्किन पोर्स बंद होने लगते हैं। ऐसे में चेहरा डल, ड्राई व बूढ़ा नजर आता है। वहीं ठंडे पानी से चेहरा धोने के स्किन गहराई से साफव पोषित होती है। त्वचा पर जमा गंदगी साफ होकर चेहरा साफ, ग्लोइंग व फ्रेश नजर आता है। 

PunjabKesari

हर्बल फेस मास्क रहेगा बेस्ट

आप चेहरे की सुंदरता बरकरार रखने के लिए घर पर हर्बल फेस मास्क बना कर लगा सकते हैं। इसके लिए आप मुल्तानी, खीरे का रस, चंदन व गुलाब से फेसपैक बना सकती है। इससे स्किन की गहराई से सफाई होगी। दाग, धब्बे, झुर्रियां, झाइयां, पिंपल्स आदि की समस्या दूर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार होगी. 

त्वचा को करें मॉइस्चराइज

ड्राई स्किन की परेशानी दूर करने के लिए सोने से पहले शरीर पर मॉइस्चराइज लगाएं। इसके लिए कोई क्रीम, लोशन, नेचुरल तेज यूज करती है। इससे हल्के हाथों से स्किन की मसाज करें। इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा। लंबे समय तक नमी बरकरार रहने के साथ स्किन संबंधी समस्याओं से आराम मिलेगा। 

आंखों की देखभाल भी जरूरी

आमतौर पर लड़कियों को डार्क सर्कल की समस्या होती है। इससे बचने के लिए सोने से पहले आंखों की जैतून, नारियल आदि तेल से 5 मिनट मसाज करें। आंखों में ड्रॉप डालें। 

PunjabKesari

सिर की करें तेल मसाज 

दिनभर की थकान दूर करने के लिए सिर की तेल मसाज करें। इसके लिए आप नारियल, जैतून, बादाम आदि तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे थकान व तनाव दूर होकर अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलेगी। 
 

Related News