25 APRTHURSDAY2024 1:05:28 AM
Nari

ड्राई लिप्स से छुटकारा पाने के लिए आज ही ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 19 Jan, 2020 03:35 PM
ड्राई लिप्स से छुटकारा पाने के लिए आज ही ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

बदलते मौसम के चलते स्किन से जुड़ी कई समस्या का सामना करना पड़ता है। इसी में ही एक समस्या है होंठों का बार-बार ड्राई होना और फटना। इसके पीछे कई कारण हो सकते है जैसे कि गलत-खान, पानी का सही मात्रा में सेवन न करना, बार-बार होंठों पर जीभ फेरना और काटना आदि। इसका एक और कारण शरीर में हार्मोन्स का बैलेंस न होना भी होता है। ऐेसे में ड्राई लिप्स की परेशानी से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते है। जो आपके होंठों को नमी पहुंचाने के साथ मुलायम, पिंक और सुंदर बनाने में मदद करेंगे।

भरपूर पानी पीएं

होठों के सूखने, फटने का मुख्य कारण शरीर में नमी की कमी होता है। ऐसे में जरूरी है कि दिन में 8-10 गिलास पानी का जरूर सेवन करें। 

Related image,nari

आलमंड और जोजोबा ऑयल

बादाम और जोजोबा का तेल भी ड्राई लिप्स से छुटकारा दिलाकर उनमें नमी पहुंचाने का काम करता है। आप चाहे तो इसका इस्तेमाल चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी कर सकती है। 

डाइट का रखें ध्यान

डाइट में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी ड्राई लिप्स की समस्या हो सकती है। ऐसे में खाने में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जिसमें पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में हो। 

Related image,nari

देसी घी

फटे और सूखे होठों से निजात पाने के लिए उंगली में थोड़ा देसी घी लेकर उससे होंठों पर हल्के हाथों से मसाज करना चाहिए। इससे खून का संचार बढ़ने में भी मदद मिलती है। साथ ही होंठ मुलायम और सुंदर नजर आएंगे।

नाभि पर डालें तेल

सरसों के तेल की कुछ बूंदें नाभि में डालने से फटे होंठों से राहत मिलती है। यह लिप्स की ड्राईनेस की समस्या को खत्म कर साथ ही उसे सॉफ्ट और पिंक करने में मदद करता है। 

nari

वैसलीन का करें इस्तेमाल

अगर बार-बार होंठ सूखने पर आप उसपर जीभ फेरते है तो अपनी इस आदत को जल्दी से सुधार लें। ऐसा करने से होंठ ज्यादा ड्राई होते है। ऐसे में इससे बचने के लिए अपने पास हमेशा वैसलीन रखें। जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करते रहें।

 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News