30 APRTUESDAY2024 1:18:28 AM
Nari

ये 7 योगासन है मलाइका की फिटनेस का राज, आप भी करें रुटीन में शामिल

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Aug, 2022 10:53 AM
ये 7 योगासन है मलाइका की फिटनेस का राज, आप भी करें रुटीन में शामिल

बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अपनी एक्टिंग के साथ-साथ फिटनेस फ्रीक के लिए भी जानी जाती हैं। मलाइका अक्सर अपने फिटनेस वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं। एक्ट्रेस की फिट बॉडी का राज कोई हैल्दी डाइट नहीं बल्कि रुटीन में योगासन करना है। मलाइका रुटीन में योगासन करती हैं। योगासन करने से शरीर फुर्तीला भी होता है और स्वस्थ भी रहता है। यह योगासन शरीर को स्ट्रेच करने में और मसल्स को मजबूत करने में भी सहायता करते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे योगासन जिन्हें आप भी रुटीन में शामिल कर सकते हैं...

कोबरा पोज 

सारा दिन कंप्यूटर के आगे बैठकर काम करने से पीठ और गर्दन आगे की ओर झुकती है, जिससे गर्दन पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। सारा दिन एक ही पॉजिशन में बैठने से कंधे और गर्दन का पॉश्चर भी खराब हो सकता है। शरीर कूबड़ा भी हो सकता है। आप कोबरा आसन गर्दन और पीठ को मजबूत करने के लिए कर सकते हैं।

PunjabKesari

रिवर्स वॉरियर पोज 

गर्दन, पैरों, पीठ और पूरे शरीर को स्ट्रेच करने के लिए रिवर्स वॉरियर पोज भी एकदम बेहतरीन आसन है। यदि काम काज के कारण आपके कंधे झुके हुए रहते हैं तो उनके पॉश्चर में सुधार लाने के लिए आप रिवर्स वॉरियर पोज कर सकते हैं। 

PunjabKesari

त्रिकोणासन

पेट और कमर के आसपास के हिस्से के मजबूत करने के लिए त्रिकोणासन एकदम परफेक्ट आसन है। यह आसन पैरों और रीढ़ की हड्डी को स्ट्रेच करने में भी सहायता करता है। मलाइका का यह आसन करके आप पैरों की हड्डियों को मजबूत कर सकती हैं। इसके अलावा भी यह आसन करने से आपको कई फायदे मिलते हैं। 

PunjabKesari

नवासन 

नवासन योगासन करने में थोड़ा सा मुश्किल होता है। लेकिन यह आसन शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह आपके पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायता करता है। पहली बार इस आसन को करने में आपको मुश्किल आ सकती है। दर्द भी हो सकता है। लेकिन धीरे-धीरे इसकी आदत पड़ने पर यह आसन आपके लिए एकदम परफेक्ट रहेगा। 

PunjabKesari

स्क्वाटिंग पोज 

जांघों और कुल्हों को मजबूत करने के लिए स्क्वाउट्स आसन भी एकदम बढ़िया है। इस योगासन को करने से आपके पैरों की एक्सरसाइज होती है। आपका बैलेंस भी सुधरेगा और पेट की मांसपेशियां भी मजबूत होंगी। यह आसन फिटनेस फ्रिक मलाइका अरोड़ा भी डेली रुटीन में करती हैं। 

PunjabKesari

डाउनवर्ड फेसिंग पिजन पोज 

पीठ को स्ट्रेच करने के लिए यह आसन बहुत ही फायदेमंद है। इस आसन से पीठ की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसे डाउनवर्ड फेसिंग पिजन पोज कहते हैं। सारा दिन की थकान से यदि आप राहत पाना चाहते हैं तो सिर नीचे रखकर आप इस पोज के साथ रिलैक्स कर सकते हैं। 

PunjabKesari

वारियर पोज 

वारियर पोज आपके कूल्हों और कमर को स्ट्रेच करने में सहायता करता है। यह आसन आपके पैरों को भी टोन करता है। यदि आप अपने कमर को मजबूत करना चाहते हैं तो यह आसन कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने से पहले वार्मअप जरुर करें। 

PunjabKesari
 

Related News