01 MAYWEDNESDAY2024 6:11:10 PM
Nari

फिटनेस एक्सपर्ट यास्मीन कराचीवाला से जानें हेयर फॉल के कारण और कारगर उपाय

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Dec, 2021 10:13 AM
फिटनेस एक्सपर्ट यास्मीन कराचीवाला से जानें हेयर फॉल के कारण और कारगर उपाय

बालों को घना, मजबूत व हेल्दी बनाएं रखने के लिए उसकी खास देखभाल करनी पड़ती है। वहीं इसके लिए कई लड़कियां समय-समय पर हेयर ऑयलिंग करना पसंद करती हैं। मगर मशहूर सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला हेयर ग्रोथ के लिए बालों पर सिर्फ तेल लगाना सही नहीं समझती। वहीं उनका कहना हैं कि आज के समय में हेयर फॉल की समस्या लोगों में आम देखी जा रही है। बालों के झड़ने से ऐसा लगता हैं कि जैसे कि शरीर का कोई हिस्सा हमसे दूर होता जा रहा हो।


आमतौर पर आपने सुना होना कि हेयर ऑयलिंग से बालों को मजबूती व बढ़ने में मदद मिलती है। मगर फिर भी इससे पहले बाल झड़ने का कारण व और इसकी ग्रोथ के लिए कुछ खास काम करने चाहिए। ऐसे में यास्मीन कराचीवाला ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हेयर फॉल के कारण व इसके बचने के उपाय शेयर किए हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

 

यास्मीन कराचीवाला ने बताएं झड़ते बालों के कुछ प्रमुख कारण...

. आनुवंशिक
. ज्यादा तनाव लेना और धूम्रपान करना
. अधिक समय तक भूखा रहना या गलत डाइट लेना
. बीमारी या फिर सर्जरी के कारण
. हेयर स्टाइलिंग उत्पाद का ज्यादा इस्तेमाल

PunjabKesari

pc: news18

हेयर फॉल से बचने के लिए कुछ कारगर उपाय

 

. प्रोटीन से भरपूर आहार

जो लोग झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं उन्हें डेली डाइट में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाना चाहिए। इससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। ऐसे में बालों की ग्रोथ तेजी से होती हैं। इसके साथ ही झड़ते बाल रिपेयर होने में मदद मिलती है।

. तनाव कम लें

अधिक तनाव लेने से बाल जड़ों से कमजोर होने लगते हैं। इसके कारण हेयर फॉल की समस्या सताने लगती है। ऐसे में तनाव कम लेने की कोशिश करें। आप तनाव कम करने के लिए अपना म्यूजिक सुनने, बुक पढ़ने आदि अपना कोई फेवरेट काम कर सकते हैं।

. हेयर प्रोडक्ट और हीट स्टाइलिंग से बचें

ज्यादा बार हेयर प्रोडक्ट और हीट स्टाइलिंग का इस्तेमाल करने से बाल जड़ों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में इन चीजों का कम व जरूरत पड़ने पर ही इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

pc: freepik

. दवाओं का सेवन करें

अगर आपका हेयर फॉल अधिक हैं तो आप इससे बचने के लिए डर्मटोलोजिस्ट की सलाह ले सकते हैं। वे आपको इसके लिए कोई दवा लिखकर दे सकते हैं। इसे आपको झड़ते बाल व हेयर से जुड़ी अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

. हेयर ग्रोथ सप्लीमेंट खाएं

आप हेयर ग्रोथ के लिए बायोटिन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे सप्लीमेंट का सेवन भी कर सकते हैं। मगर इसे खाने से पहले एक बार डर्मटोलोजिस्ट की सलाह जरूर लें।

 

Related News