26 APRFRIDAY2024 6:45:32 PM
Nari

Father's Day Special: बच्चों के सुख के लिए अपनी सेहत को नजरअंदाज करते हैं पिता

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Jun, 2021 12:30 PM
Father's Day Special: बच्चों के सुख के लिए अपनी सेहत को नजरअंदाज करते हैं पिता

रविवार यानि 20 जून को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय 'फादर्स डे' मनाया जाएगा। एक सर्वेक्षण में यह पता चला है कि अधिकतर पिता अपने बच्चों के भविष्य पर अधिक से अधिक ध्यान देने के कारण अपनी सेहत को नजरअंदाज करते हैं।

बच्चों के लिए सेहत से समझौता करते हैं पिता

सर्वेक्षण में यह भी कहा गया कि सभी पिता अपनी सेहत की चिंता तो करते हैं लेकिन सिर्फ 19% ही स्वस्थ रहने के लिए सक्रिय कदम उठाते हैं। देश के सात शहरों के 1,300 युवा पिता पर यह सर्वेक्षण किया गया है। सर्वेक्षण के अनुसार, 'अध्ययन इस बात की ओर संकेत करता है कि अधिकतर पिता अपने बच्चों को बेहतर भविष्य देने के लिए अपनी सेहत से समझौता करते हैं।' इसमें यह भी खुलासा हुआ है कि 68 फीसदी भारतीय पिता सप्ताह में छह दिन औसतन 7-9 घंटे काम करते हैं।

PunjabKesari

'फादर्स डे' पर पिता को दे सेहत का तोहफा

हेल्थ चेकअप करवाएं

सर्वे के मुताबिक, महिलाओं के मुकाबले पुरूष अपनी सेहत को लेकर कम अलर्ट रहते हैं और इसके बारे में किसी से बात भी नहीं करते। सिर्फ 7% पुरूष ही खुलकर अपनी हेल्थ प्रॉब्लम्स के बारे में बात करते हैं। ऐसे में इस बार आप उनका फुल हेल्थ चेकअप करवाएं। इसके अलावा भी समय-समय पर उनका चेकअप करवाते रहें, ताकि समय रहते बीमारी को टाला जा सके।

PunjabKesari

गिफ्ट करें फिटनेस एक्टिविटी ट्रैकर

इस फादर्स डे अपने पिता को फिटनेस एक्टिविटी ट्रैकर गिफ्ट करें, ताकि वह अपनी सेहत को लेकर सजग रहें। मार्केट में ऐसे कई गैजेट हैं, जो हार्ट रेट, एक्टीविटी, समय पर सोने, खान-पान आदि का अलर्ट देते हैं। इसके अलावा यह रोज की एक्टिविटी को स्टडी करके रोजाना रूटीन का टार्गेट तय कर देता है।

फिटनेस रूटीन पर दें ध्यान

अगर आपने भी आजतक पिता की फिटनेस रूटीन पर ध्यान नहीं दिया है तो इससे अच्छा मौका आपके लिए कोई और नहीं हो सकता। आप उनके लिए सही फिटनेस रूटीन बनाएं उन्हें स्ट्रिक्ली इसे फॉलो करने के लिए कहें।

खान-पान को लेकर रहे सतर्क

अक्सर काम के बोझ के चक्कर में पुरुष अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते। वहीं कुछ पुरूष मसालेदार, फास्ट व जंकफूड खाना अधिक पसंद करते हैं। ऐसे में उनकी डाइट की जिम्मेदारी अपने ऊपर लें और उनके लिए हैल्दी डाइट बनाएं।

PunjabKesari

कुछ जरूरी डाइट टिप्स

-सब्जी को बदल-बदल कर (बैलेंस डाइट) खाने में शामिल करें। 
-काले चने,फाइबर युक्त आहार,सोयाबीन,हरी सब्जियां खाएं
-पानी का भरपूर सेवन करें। 
-चाय या कॉफी की जगह ग्रीन टी पीएं। 
-डाइट चार्ट में डेयरी प्रॉडक्ट्स, फल-सब्जियां और अनाज भरपूर मात्रा में मौजूद हों।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News