05 DECSATURDAY2020 2:07:40 AM
Nari

चेहरे की एक्सट्रा फैट कम करेंगे ये 6 Facial Yoga, आएगा नेचुरल ग्लो

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 01 Nov, 2020 11:39 AM
चेहरे की एक्सट्रा फैट कम करेंगे ये 6 Facial Yoga, आएगा नेचुरल ग्लो

शरीर की फैट को कपड़ों से छिपाया जा सकता है लेकिन फेस फैट को हम छिपा नहीं सकते हैं। डबल चिन के कारण हमारी लुक ही सारी खराब हो जाती है। हां हम अपनी फेस फैट को मेकअप से छिपा सकते हैं लेकिन रोजाना महिलाएं मेकअप नहीं करती। फेस फैट के चक्कर में महिलाएं  फंक्शन पर भी सोच सोच कर जाती हैं। अब इस फैट को कम करने के लिए जरूरी नहीं कि आप डायटिंग करें इसके लिए आप सही खान पान और सही एक्सरसाइज करें तो आपके चेहरे पर ग्लो भी आएगा और साथ ही में आपकी फेस फैट भी कम होगी। 

PunjabKesari

तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही एक्सरसाइज बताते हैं।

1. चिन लिफ्ट 

चेहरे पर डबल चिन सारी बॉडी की लुक को खराब कर देती है। अगर आपके चेहरे पर फैट सिर्फ चिन पर है तो आप इसके लिए चिन लिफ्ट एक्सरसाइज कर सकती हैं। इससे आपकी मसल्स की स्ट्रेचिंग होती है। इसे करने के लिए एक बात का ध्यान जरूर रखें कि इसे करने पर आप सिर्फ होंठ का ही इस्तेमाल करें। 

ऐसे करें

PunjabKesari

1. आप इसे खड़े होकर या बैठकर कर सकते हैं। 
2. अपनी गर्दन पीछे की ओर झुकाएं
3. मुंह आसमान की तरफ ले जाएं
4.  होठों को टाइट करें
5. 10 सेकेंड तक रूकें
6. 10-10 सेकेंड के लिए 10 बार दोहराएं

2. जॉ रिलीज़

आज कल की लड़कियां जॉ लाइन की बहुत दिवानी होती हैं। इसके लिए आप जॉ रिलीज़ कर सकते हैं। 

ऐसे करें यह एक्सरसाइज 

PunjabKesari

1. आप इसे बैठ कर या खड़े होकर जैसे मर्जी कर सकते हैं। 
2. जॉ को ऐसे चलाएं जैसे आप कुछ चबा रहे हों 
3. होंठ बंद रखें
4. गहरी सांस लें और आवाज़ करते हुए धीरे-धीरे सांस बाहर छोड़ें
5. 5 सेकेंड करें और फिर रेस्ट करे इसे दोबारा करें 

3. लिप्स पुल

PunjabKesari

अगर आप चाहती हैं कि आप बढ़ती उम्र में भी कम उम्र की जवान लगें तो यह एक्सरसाइज आपके लिए ही है। इसे कहते हैं  लिप्स पुल और ये काफी असरसदार एक्सरसाइज है। आप इसे चिन लिफ्ट की तरह ही कर सकती हैं। 

4. फिश फेस भी रहेगी असरदार 

PunjabKesari

जैसे कि नाम में फिश है तो इसे फिश के आकार जैसा फेस बनाकर ही करना होता है। यह ऐसी एक्सरसाज है जिससे आपके फेस की काफी फैट कम हो जाती है। इससे एक यह भी फायदा होता है कि आपके चेहरे पर झुर्रियों  नहीं होती है। 

5. बैलून पोज

इस एक्सरसाइज से एक तरफ जहां आपकी फेस फैट कम होती है वहीं दूसरी ओर इससे आपके चेहरे पर मुंहासों की समस्या भी नहीं होती है। यह एक्सरसाइज करनी बहुत आसान है। बस आपको अपने मुंह में 10 सेकेंड के लिए हवा भरकर रखनी है। इस समय सांस को रोक कर रखें। इससे चेहरे पर फालतू चर्बी जमा नहीं होगी। पिपंल्स की समस्या दूर होती है। 

6. लॉयन पोज

PunjabKesari

बढ़ती उम्र के साथ अगर आपकी स्किन में कसाव खत्म होता जा रहा है तो आप  लॉयन पोज एक्सरसाइज करे। इसे करने के लिए जीब को अच्छी तरह से खींच कर बाहर निकालें और इसे करने से आपके फेस में कसाव आएगा। 

Related News