14 OCTMONDAY2019 11:07:25 AM
Nari

सारा दिन टी.वी में गढ़ी रहती हैं बच्चे की आंखें तो ऐसे छुड़वाएं उनकी यह लत

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 10 Oct, 2019 01:13 PM
सारा दिन टी.वी में गढ़ी रहती हैं बच्चे की आंखें तो ऐसे छुड़वाएं उनकी यह लत

आजकल के बच्चे अपना ज्यादातर समय टी.वी. स्क्रीन या फिर गेजेट्स पर गेम्स खेलने में ही बिताना पसंद करते हैं। कुछ हद तक तो टीवी या फोन का इस्तेमाल करना सही है लेकिन इन सब चीजों का जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है। इतना ही नहीं, जरूरत से ज्यादा स्क्रीन पर समय बिताने से बच्चे के शारीरिक और मानसिक स्तर पर भी प्रभाव पड़ता है।

Related image,nari

टी.वी. देखने के नुकसान

टीवी देखना भला किसे पसंद नहीं होता। आजकल लोग अपने मनोरंजन के लिए घंटों तक टीवी पर फिल्में, सीरियल्स या कुछ और देखना पसंद करते हैं। मगर जब बच्चे जरुरत से ज्यादा टी.वी. देखने लग जाएं तो आपको थोड़ा सावधान हो जाना चाहिए।

- लंबे समय लगातार टीवी देखने से रीढ़ की हड्डी और गर्दन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। 
- ज्यादा देर तक टी.वी. देखने से बच्चों के मानसिक स्तर को नुकसान पहुंचता है। बच्चे का स्वभाव चिड़चिड़ा होता है साथ ही उसके सोचने-समझने की शक्ति भी कमजोर होती है।

Image result for headache of kids,nari

बच्चे को टी.वी. से दूर रखने के आसान तरीके

बदलें खुद का स्वभाव

बच्चे को रोकने-टोकने से पहले खुद में चेंज लाएं। हर बच्चे के पहले रोल मॉडल उसके पैरेंट्स होते हैं, बच्चा आपको देखकर ही सीखता है। यदि आप सारा दिन स्क्रीन पर बैठे रहेंगे और बच्चे को ऐसा करने से रोकेंगे तो वो आपकी बात कभी नहीं सुनेगा। ऐसे में जरुरी है सबसे पहले खुद में बदलाव लाएं।

तय करें टाइमिंग

बच्चों के टी.वी. देखने का समय जरुर तय करें। घर में एक नियम बनाएं जिसमें सभी लोग मिलकर टी.वी. देखेंगे। इस तरह आपको बच्चे को रोकने-टोकने की भी जरुरत नहीं होगी। जब आप बनाए गए नियमों का पालन करेंगे तो बच्चा भी वैसा ही करने के लिए प्रोत्साहित होगा।

Image result for watching tv by kids,nari

बताएं नुकसान

बच्चे को महज इतना कह देने से कि टी.वी. बंद कर दो, बच्चे आपकी बात बिल्कुल नहीं मानेंगे, जब तक कि आप उन्हें टी.वी. देखने के नुकसान नहीं बताएंगे। जब बच्चा अच्छे मूड में हो तो उसे टी.वी. देखने के नुकसान के बारे में डीटेल में समझाएं।

नए खेलों से दोस्ती

असल में आजकल बच्चे ज्यादा वक्त टी.वी. स्क्रीन और गेजेट्स पर इसलिए बिताते हैं क्योंकि पेरेंट्स के पास बच्चों के लिए कुछ खास वक्त नहीं होता। जब बच्चे अकेलापन महसूस करते हैं तो खुद को टी.वी. या फिर फोन स्क्रीन में बिजी रखने की कोशिश करते हैं। ऐसे में बच्चों को स्क्रीन से दूर रखने का आसान उपाय है कि उन्हें नए-नए खेल खेलने के लिए मोटीवेट करें। कुछ समय निकालकर बच्चों के साथ खुद भी जरुर खेलें।

Image result for playing with kids,nari

बच्चों को पार्क लेजाएं

शाम के वक्त चाहे कुछ देर के लिए ही सही, बच्चों को घर के आस-पास पार्क में जरुर ले जाएं। ऐसा करने से बच्चे का मन अपने आप ही टी.वी. देखने या फिर फोन पर गेम्स खेलने को नहीं करेगा। 

तो इस तरह इन छोटे-छोटे टिप्स की मदद से आप अपने बच्चे को टी.वी. स्क्रीनस और गेजेट्स से दूर रख सकते हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News