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Winter Foods: सर्दियों में फिटनेस के लिए खाएं ये आहार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Dec, 2018 04:25 PM
Winter Foods: सर्दियों में फिटनेस के लिए खाएं ये आहार

सर्दी के मौसम अपने साथ वायरल इंफेक्शन, कमजोर इम्यून सिस्टम जैसी परेशानियां लेकर आता है। वहीं, भूख ना लगने, खान-पान में गड़बड़ी और कम शारीरिक गतिविधियों के कारण वजन बढ़ने लगता है, जिसकी वजह से मेटाबॉलिज्म भी धीमा पड़ जाता है। ऐसे में फिट रहने और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए सही आहार का सेवन बहुत जरूरी है। अगर आपकी डाइट सही हो, तो शरीर को सर्दियों में होने वाली बीमारियों से लड़ने में भी ताकत मिलती है। चलिए आपको बताते हैं सर्दियों में किन चीजों का सेवन आपको फिट एंड फाइन रखेगा।

 

खाएं मुट्ठीभर नट्स

विटामिन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर नट्स का सेवन शरीर को अंदर से गर्मी देने के साथ मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। बादाम और अखरोट फास्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम व पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं। बादाम या इसके तेल का इस्तेमाल दिल, हड्डियों, आंखों और मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होता है। वहां, अखरोट में मौजूद विटामिन बी 7 त्वचा, नाखून व बालों को स्वस्थ रखता है।

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बीजों का करें सेवन

तिल और अलसी के बीज प्रोटीन, अच्छा वसा, लोहा, आहार फाइबर, जस्ता, सेलेनियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड भी हृदय रोग, मधुमेह, गठिया और कुछ प्रकार के कैंसर से बचाव में मददगार होता है। आप अनाज, दही, सलाद, स्नैक्स, सूप या बेक्ड खाद्य पदार्थों में रोस्टेड बीज डालकर खा सकते हैं।

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साबुत अनाज और मल्टी ग्रेन

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में साबुत अनाज शामिल करें। ब्राउन राइस और मल्टी ग्रेन का सेवन करें। इससे मौजूद विटामिन बी लिवर को सही तरीके से काम करने में मदद करता है। इसके अलावा आप अपनी विंटर डाइट में मक्की या ज्वार की रोटी भी शामिल कर सकते हैं। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर इन चीजों का सेवन आपको सर्दियों में स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

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सर्दियों में खाएं गर्म मसालें
-अदरक

एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री से भरपूर अदरक का सेवन शरीर को अंदर से गर्म रखता है, जिससे आप बीमारियों से बचे रहते हैं। इतना ही नहीं, इसका सेवन वजन घटाने में भी मदद करता है। नमक के साथ सूखी या कच्ची अदरक का सेवन करें। इससे सर्दियों के दौरान मेटाबोलिज़्म बढ़ेगा और बीमारियों से भी बचे रहेंगे। इसके अलावा आप अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

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-हल्दी

हर भारतीय रसोई में यूज होने वाली हल्दी भी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री जैसे गुणों से भरपूर होती है, जिससे आप वायरल इंफेक्शन और सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से बच सकते हैं। खाने में इसका इस्तेमाल करने के साथ-साथ आप एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर भी पी सकते हैं। बच्चों और बुजुर्गों के लिए यह सर्द हवाओं में कवच का काम करती है।

 

-अन्य गर्म मसालें

अजवाइन, दालचीनी पाउडर, जायफल और लौंग जैसी गर्म मसालों का सेवन भी सर्दियों में काफी फायदेमंद होता है। डाइजेस्शन सिस्टम को ठीक रखने के साथ-साथ यह मसालें इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करते हैं। इतना ही नहीं, इनका सेवन मेटॉबालिज्म को भी सही रखता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

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फल और सब्जियां

सर्दियों में फल और सब्जियों का सेवन ना सर्फ मेटॉबालिज्म को बूस्ट करता है बल्कि इससे सेहत भी अच्छी रहती है।

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-सर्दियों में खाएं ये सब्जियां

सर्दियों में ब्रोकली, पत्तागोभी, फूलगोभी, गाजर, मूली, शलगम, मटर, हरा प्याज, चुकंदर और पत्तेदार सब्जियों का अधिक सेवन करें। एंटीऑक्सीडेंट, फोलेट, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण इनका सेवन लिवर को डिटॉक्स करता है। साथ ही इससे मेटॉबालिज्म भी सही रहता है, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा इससे कोलेस्ट्राल लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

 

-सर्दियों में खाएं ये फल

विटामिन, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर अमरूद, आवंला, संतरा, मौंसबी, सीताफल, अनार, स्ट्राबेरी और स्ट्रार फल का सेवन भी सर्दियों में फायदेमंद होता है। इससे शरीर में इस मौसम में होनी वाले वायरल इंफेक्शन से बचा रहता है। इसके अलावा इन फलों का सेवन शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। हर व्यक्ति को रोजाना कम से कम 200 -250 ग्राम फलों का सेवन करना चाहिए।

 

-फोलेट और पोटेशियम से भरपूर फल व सब्जी

फोलेट, पोटेशियम और मेग्नीशियम से भरपूर फल व सब्जी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप सब्जियों में मेथी, चौलई, मटर, सेम की फली और फलों में अमरूद, अनार, संतरा, खजूर आदि का सेवन कर सकते हैं। इन फल व सब्जियों से ना सिर्फ डाइजेशन सिस्टम बेहतर होगा बल्कि यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करेगा।

 

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