04 MAYSATURDAY2024 11:43:20 AM
Nari

फैट से फिट होना है तो रात को दूध में मिलाकर खाएं मखाना

  • Edited By neetu,
  • Updated: 08 Jun, 2021 04:08 PM
फैट से फिट होना है तो रात को दूध में मिलाकर खाएं मखाना

वजन कम करने के लिए महिलाएं डाइटिंग, हैवी वर्कआउट आदि का सहारा लेती है। मगर इससे कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे में आप डेली डाइट में मखाना शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। जी हां, मखाना भारी मात्रा में पोषक तत्व व कम कैलोरी वाला फूड है। ऐसे में आप बिना भूख रहे स्वाद-स्वाद में ही अपना वजन कम कर सकती है। वहीं पोषक तत्वों से भरपूर मखाना वजन कम करने के साथ आपको कई बीमारियों से दूर भी रखेगा। तो चलिए मखाना खाने का सही समय और इसके अनगिनत फायदों के बारे में...

वजन घटाने में फायदेमंद

मखाना में कैलोरी कम मात्रा में होती है। इसके साथ ही कैल्शियम, आयरन, फाइबर, मैग्नीज, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन आदि तत्व उचित मात्रा में होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से भूख शांत होने के साथ वजन बढ़ने का खतरा कम रहता है। ऐसे में आप बिना डाइटिंग के स्वाद-स्वाद में अपना वजन कंट्रोल रख सकती है। 

PunjabKesari

इस समय करें सेवन 

आप मखाना का सेवन सुबह नाश्ते व शाम को स्नैक्स की तरह कर सकती है। इसके अलावा रात को भूख लगने पर इसे खाना बेस्ट रहेगा। आप इसका सोने से पहले दूध में उबाल कर सेवन कर सकते हैं। आपकी भूख शांत होगी और वजन भी कंट्रोल रहेगा। 

इस तरह करें डाइट में शामिल 

- थोड़े से देसी घी में तल कर नमक मिलाकर खाएं। 
- मखाना को घी या नारियल तेल में रोस्ट करके इसमें मूंगफली, सेंधा नमक और हल्का चाट मसाला मिलाकर खाया जा सकता है। 
- दूध में 4-5 मखाने उबालें। फिर इसमें कटे हुए सूखे मेवे डालकर सोने से पहले सेवन करें। 

मखाना खाने के अन्य फायदे

 

दिल रहेगा स्वस्थ 

मखानों में मैग्नीशियम, पोटैशियम व अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसके सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। 

डायबिटीज रहेगी कंट्रोल 

यह शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज बिना किसी परेशानी के इसे अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल 

मखानों में कम मात्रा में सोडियम व भरपूर मात्रा में पोटेशियम होने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। ऐसे में बीपी के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

तनाव करे कम 

रात में सोते समय दूध के साथ मखाने का सेवन करने से नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है क्योंकि इससे तनाव दूर होता है।

लिवर को डिटॉक्स करने में मददगार

इसका सेवन करने से लिवर की अच्छे से सफाई होने में मदद मिलती है। कई रिसर्च के अनुसार, मखाने लिवर को डिटॉक्स करके मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है। 

PunjabKesari

हड्डियां होंगी मजबूत 

कैल्शियम से भरपूर मखानों का सेवन करने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में बच्चे व बूढ़़ों को खासतौर पर इसका सेवन करना चाहिए। यह हड्डियों को मजबूती देने के साथ शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द की समस्या से आराम दिलाता है। वहीं जोड़ों के दर्द और आर्थराइटिस मरीजों को इसका सेवन करने से लाभ मिलेगा। 

कमजोरी करे दूर 

मखानों में ग्लाइसेमिक इंडैक्स (Glycemic index) कम मात्रा में होता है। इसका सेवन करने से पेट व शरीर में हल्का महसूस होता है। ऐसे में थकान, कमजोरी दूर होकर शरीर को पूरा दिन एनर्जी मिलती है।

 

Related News