02 MAYTHURSDAY2024 11:54:53 PM
Nari

घुंघराले बालों की खूबसूरती रखनी है बरकरार तो न करें हेयर केयर से जुड़ी ये गलतियां

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Nov, 2021 01:14 PM
घुंघराले बालों की खूबसूरती रखनी है बरकरार तो न करें हेयर केयर से जुड़ी ये गलतियां

मौसम भले कोई भी हो घुंघराले बालों वाली लड़कियों को इन्हें संभालने में मुश्किल आती है। असल में, कर्ली हेयर को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। वहीं इसकी केयर से जुड़ी कुछ गलतियां करने से ये जड़ों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में आज हम कर्ली बालों को संभालने से जुड़ी कुछ गलतियां बताते हैं, जिसे समय रहते बदलने में ही भलाई है...

PunjabKesari

सूखे बालों को कंघी करना गलत

वैसे तो कभी भी गीले बालों को कंघी नहीं करना चाहिए। मगर घुंघराले बाल सूखने के बाद ज्यादा ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में सूखे बालों पर कंघी करने से हेयर फॉल होने के साथ बालों की चमक खो सकती है। इसलिए बालों को हल्का गीला होने पर ही कंघी कर लें।

बालों को जरूरत से ज्यादा धोने से बचें

शैंपू करने से बाल सिल्की व शाइनी हो जाते हैं। ऐसे में कई बार लड़कियां इसके चक्कर में ज्यादा बार सिर धो लेती है। मगर कर्ली बालों को बार-बार धोने से इनमें ड्राईनेस बढ़ सकती है। ऐसे में ये जड़ों से कमजोर होकर टूट सकते हैं। इसलिए बालों को हफ्ते में 2 बार से अधिक धोने से बचें।

PunjabKesari

कंडीशनर ना लगना गलत

कई लड़कियां किसी खास मौके पर ही बालों पर कंडीशनर लगाती है। मगर घुंघराले बाल नीचे की ओर से ज्यादा ड्राई होते हैं। ऐसे में इनमें कंडीशनर लगाने से इनपर एक प्रोटैक्टिव लेयर बनती है। इसतरह बाल मजबूत, सिल्की व शाइी नजर आते हैं। इसके अलावा कोशिश करे कि आप ऐसा हाइड्रेटिंग कंडीशनर खरीदें जो खासतौर पर कर्ली हेयर के लिए ही करें।

तेल मसाज ना करना

अगर आप बालों पर तेल मसाज नहीं करती है तो अपनी इस आदत को छोड़ दें। असल में, तेल मसाज करने से बाल जड़ों से पोषित होते हैं। इनमें लंबे समय तक नमी बरकरार रहती है। इसलिए हफ्ते 1-2 बार नारियल, जैतून या किसी भी तेल से मसाज जरूर करें।

PunjabKesari

बालों को बार-बार स्ट्रेट करना गलत

आमतौर पर लड़कियां घुंघराले बालों को स्टाइल करने के लिए स्ट्रेटनिंग करना पसंद करती है। मगर इससे बाल जड़ों से कमजोर होने लगते हैं। इसके साथ ही इनकी चमक भी खोने लगती है। इसलिए इससे बचने के लिए कोशिश करें कि बार-बार स्ट्रेटनिंग न करें।

बालों को सही तरीके से ना सुखाना

अक्सर लड़कियां बालों को ब्लो ड्रायर की मदद से सुखाती है। मगर इससे बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल कम होने लगता है। इसके कारण बाल सूख-बेजान होकर टूटने लगते हैं। इसलिए बालों को हमेशा प्राकृतिक रूप से हवा में ही सुखाएं।

PunjabKesari

सोते समय बालों को ठीक से न बांधना

दिनभर के साथ सोते समय भी बालों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इसके लिए बालों को रेशमी कपड़े से लपेटकर सोएं। इसके अलावा रेशम के तकिए का इस्तेमाल करें। दसअसल, सूती कपड़े की चादर पर सोने से ये बालों का प्राकृतिक तेल सोख सकती है। इससे आपके बालों में रूखापन बढ़ सकता है। इसके साथ ही उस पेटर्न में ही सोएं जिससे आपके कर्ल सही रहे।


ऐसे में आप इन हेयर केयर मिस्टेक से बचकर अपने घुंघराले बालों हेल्दी व शाइनी रख सकती है।

 

 

Related News