26 APRFRIDAY2024 5:09:26 PM
Nari

सास से इन 7 चीजों पर बात करने से बहू को होगा बड़ा नुकसान!

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 08 Apr, 2019 03:53 PM
सास से इन 7 चीजों पर बात करने से बहू को होगा बड़ा नुकसान!

बहुत कम घर होते हैं जहां सास-बहू के बीच में अच्छी बॉन्डिंग होती हैं। वरना हर घर में सास-बहू की अनबन की कहानी सुनने को मिलती हैं। सास-बहू का रिश्ता काफी खट्टा-मिठ्ठा होता हैं जिसमें पल में बहस तो पल में प्यार नजर आता हैं। मगर ध्यान रहे सास के साथ यह अनबन पति-पत्नी के रिश्ते को न बिगाड़ दें। जी हां, सास के साथ कुछ बातों को लेकर बहस पति के साथ आपके रिश्ते खराब कर सकती हैं। बेहतर होगा कि सास से ऐसी कोई बात न शेयर करें जो आपके पति को हर्ट करती हो। अगर इन बातों को लेकर सास के साथ कुछ डिस्कस करना ही है तो इसके लिए मीठे शब्दों का इस्तेमाल करें। 

 


बेडरूम की बातें

ये बात तो बिल्कुल सही है कि बेडरूम की बाते किसी से शेयर नहीं करनी चाहिए, फिर चाहे वो आपकी दोस्त या सास ही क्यों न हो। जी हां, सास के साथ अपनी पर्सनल और बेडरूम की बाते करना आपकी बेवकूफी होगी। जब आप सास को यह बताती हैं कि बेडरूम में आप पति-पत्नी में कौन सीधा व तेज हैं और किसी ज्यादा चलती हैं तो इससे आपके और पार्टनर के बीच की अनबन बढ़ सकती हैं। 

PunjabKesari

पति की बुराई

भले ही आपके पति में लाख बुराईयां हो लेकिन उसकी शिकायत कभी सास के सामने न करें। दरअसल, कोई भी मां अपने बेटे की बुराई नहीं सुनना चाहेगी। ऐसा करने से आपकी सास नाराज होंगी और चाहे तो बेटे के साथ आपकी यह बात भी साझा कर सकती है जिस वजह से आपके अपने पति से रिश्ते खराब हो सकते हैं। इसलिए अपने पति के चरित्र की बातें अपने तक सीमित रखें, उसे जगजाहिर न करें। 

 

हर वक्त पैसों का रोना 

माना कि पति घर के बजट के मुताबिक थोड़ा पैसा दे रहा हो और घर के खर्चे बढ़ते जा रहे हो लेकिन इन बातों का रोना कभी भी सास के आगे न रोएं। आपकी यह बात सास से ज्यादा आपके पति की इगो को हर्ट कर सकती हैं इसलिए अपनी आर्थिक स्थिति को अपने तक ही सीमित रखें और पति-पत्नी आपस में बैठकर इसका हल निकालने की कोशिश करें न कि दूसरों के सामने इसका रोना रोएं। 

PunjabKesari

फैमिली प्लानिंग 

फैमिली प्लानिंग के बारे में किसी भी तीसरे से डिस्कस करना सही नहीं होता है यह पति-पत्नी के बीच की बात हैं जिसे दूसरों के साथ शेयर करना गलत होगा। अगर आपकी अभी कोई फैमिली प्लानिंग नहीं है तो इस बारे में सास से बात करते हुए सिर्फ पति को ही जिम्मेदार न ठहराए। सास के सामने आपके द्वारा पति के खिलाफ बोली एक छोटी सी बात भी आपके रिश्ते को खराब कर सकती हैं। 

 

मायके की तरफ ज्यादा झुकाव

सास चाहे अपनी बहू से कितना भी प्यार करती हो लेकिन उसे बहू का बार-बार मायके जाना बिल्कुल पसंद नहीं होता। जब बहू अपने मायके वालों से अपने ससुराल की सारी बातें फोन पर बताती हैं तो यह बात न तो सास को अच्छी लगती है और न ही पति को जिससे घर में बेवजह से लड़ाई-झगड़ा रहने लगता हैं। 

 

घर की जिम्मेदारियां 

आजकल अधिकत्तर बहूएं नौकरीपेशा वाली होती हैं, ऐसे में घर और ऑफिस का काम उनसे संभालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। मगर सास के साथ घर कामों को लेकर बहस करना बिल्कुल ठीक नहीं होगा क्योंकि गुस्सा में सास आपकी यह बात पति से साझा कर सकती हैं जिस वजह से पति के साथ आपको रिश्ते भी खराब हो सकते हैं। 

PunjabKesari

इन लॉज फैमिली बेकग्राउंड

कोई भी सास अपनी बहू के मुंह से अपने रिश्तेदारों की बुराई नहीं सुनना चाहेगी, फिर चाहे सास अपनी बहू के कितनी भी करीब क्यों न हो। भले ही ससुराल में आपका किसी इंसान के साथ अच्छा रिश्ता न हो लेकिन सास को उसके बारे में बुरा-भला कहना ठीक नहीं हैं क्योंकि इससे आपका रिश्ता अपने पति के साथ भी बिगड़ सकता हैं। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News