26 APRFRIDAY2024 11:05:36 PM
Nari

Weight Loss: क्या सच में वजन बढ़ाता है 'देसी घी'?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Sep, 2019 05:16 PM
Weight Loss: क्या सच में वजन बढ़ाता है 'देसी घी'?

देसी घी खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मगर बात जब वजन घटाने की हो तो लोग सबसे पहले 'घी' को डाइट से आउट करते हैं जबकि यह वजन बढ़ाने नहीं बल्कि घटाने में मदद करता है। काफी लोगों को भ्रम होता है कि देसी घी में फैट होता है और इससे वजन बढ़ता है लेकिन आपको बता दें कि देसी घी शरीर में इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है। चलिए आपको बताते हैं कि वजन घटाने के लिए घी क्यों और कैसे फायदेमंद है।

 

घर पर बना घी है फायदेमंद

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो मार्कीट की बजाए घर का बना घी इस्तेमाल करें। दरअसल, घर पर बने हुए घी में फॉस्फोलिपिड्स पाए जाते हैं, यही वजह है कि यह बाजार में बिकने वाले घी से ज्यादा फायदेमंद होता है। घी ज्यादातर भारतीय खानों में इस्तेमाल किया जाता है, इसमें 99.9 प्रतिशत फैट होता है जबकि एक प्रतिशत मॉइश्चर। घी सैटुरेटेड फैट्स के साथ तैयार किया जाता है इसलिए अगर इसे कमरे के तापमान पर भी रखा जाए तो खराब नहीं होता।

PunjabKesari

डीएचए का अच्छा सोर्स होता है देसी घी

रिसर्च के अनुसार, देसी घी में DLA (ओमेगा 3 फैटी एसिड - Docosahexaenoic Acid) भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर के लिए फायेदमंद है। इससे सिर्फ मोटापा ही नहीं बल्कि डीएचए कैंसर, इंसुलिन प्रतिरोध, गठिया, हार्ट अटैक, शुगर, आर्थराइटिस जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

अमिनो एसिड से भरपूर

इसमें मौजूद अमिनो एसिड फैट सेल्स को सिकोड़ने में मदद करता है, जिससे वजन तेजी से कम होता है। साथ ही यह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं, इससे बाल व हड्डियां भी मजबूत होती है और आंखों की परेशानियां भी दूर रहती है।

PunjabKesari

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

एक्सपर्ट्स की मानें तो खाने में रोजाना 1-2 टीस्पून घी जरूर खाना चाहिए, खासकर अगर आप वेट लूज डाइट पर हैं। घी 99 प्रतिशत फैट्स होता है इसलिए 2 टीस्पून घी खाने से कुछ नहीं होता। वहीं, आयुर्वेद के मुताबिक घी लंबी आयु के साथ कई बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है।

ज्यादा सेवन से होगा नुकसान

घी आपके शरीर को कई तरह के पोषण देता है लेकिन किसी भी चीज का सेवन एक लिमिट तक ही करना चाहिए। उम्र और शरीर के हिसाब से 1 या 2 टीस्पून घी का ही सेवन फायदेमंद होता है। इससे अधिक मात्रा में इसका सेवन आपको दिल की बीमारियां, मोटापे का शिकार बना सकता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News