23 FEBSATURDAY2019 11:59:40 AM
Nari

Beauty Tips: क्या सचमुच गोरापन कम करती है कोल्ड क्रीम?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Jan, 2019 10:15 AM
Beauty Tips: क्या सचमुच गोरापन कम करती है कोल्ड क्रीम?

सर्दी में ठंड के कारण त्वचा का नैचुरल मॉश्चराइजर खो जाता है और त्वचा रूखी और फ्लैकी हो जाती है। इससे बचने के लिए ज्यादातर लोग कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। वहीं कुछ लोगों को लगता है कि कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल सांवलापन बढ़ता है। चलिए आज हम आपको इस सवाल की सही जवाब बताते हैं कि कोल्ड क्रीम लगाना फायदेमंद है या नहीं।

 

क्या सचमुच गोरापन कम करती है कोल्ड क्रीम?

कोल्ड क्रीम ऑयल बेस्ड होती है, जिससे त्वचा की खोई हुई नमी वापिस आ जाती है लेकिन कोल्ड क्रीम लगाकर धूप में बाहर निकलने पर इसका ऑयली बेस त्वचा पर धूल-मिट्टी की एक लेयर बना देता है, जो त्वचा के रोमछिद्रों में चला जाता है और इससे धीरे-धीरे कॉम्प्लेक्शन डार्क होने लगता है। ऐसे में कोल्ड क्रीम लगाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि इसको लगाकर घर से बाहर ना निकलें। नहीं तो इससे आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है।

PunjabKesari, Cold Cream Image, Beauty Tips Image कोल्ड क्रीम इमेज

कौन-सी क्रीम लगाना है बेहतर?

स्किन ड्राईनेस की समस्या को दूर करने के लिए आप सिलिकन बेस्ड या एसपीएफ (SPF Factor (Preferably SPF 20+) वाला क्रीम लगा सकते हैं। एसपीएफ फैक्टर के बिना क्रीम लगाने से आपकी त्वचा बेजान और टैन जैसी लगती है।

 

होममेड क्रीम भी है असरदार

बाजारू कोल्ड क्रीम इस्तेमाल करने की बजाए आप घर की बनी क्रीम भी यूज कर सकती हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे स्किन को कोई साइड इफैक्ट नहीं होता और इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे। इतना ही नहीं आप इस क्रीम को लगाकर धूप में भी जा सकती हैं।

PunjabKesari, Cold Cream Image, Beauty Tips Image कोल्ड क्रीम इमेज

होममेड क्रीम बनाने की सामग्री:

कोकोआ बटर- 1/8 कप
शिया बटर- 1/8 कप
नारियल का तेल- 1/4 कप
बादाम का तेल- 1 टेबलस्पून
एलोवेरा जूस- 1 टेबलस्पून
लाइम इसेंशियल ऑयल (Essential Oil)- 10 बूंद

PunjabKesari, Cold Cream Image, Beauty Tips Image कोल्ड क्रीम इमेज

बनाने की तरीका:

सबसे पहले धीमी आंच पर डबल ब्वॉयलर (Double Boiler) रखकर उसमें नारियल तेल डालें। जब नारियल तेल पिघल जाए तब इसमें शिया बटर व कोकोआ बटर डालकर पिघलाएं। अब ब्वॉयलर को आंच से उतारकर ठंडा करें। फिर इसमें लाइम इसेंशियल ऑयल वएलोवेरा जूस अच्छी तरह से मिक्स करके एक जार में बंद करके रख दें। नियमित नहाने के बाद और रात में सोने से पहले शरीर की त्वचा और चेहरे पर लगाएं।

 

होममेड कोल्ड क्रीम के फायदे
लिप बाम

सर्दियों में फटे होंठों की समस्या दूर करने के लिए आप घर की बनी कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। रात को सोने से पहले इसे नियमित लगाने से होंठ मुलायम व गुलाबी होते हैं।

 

मेकअप रिमूवर

आप चाहें तो कभी-कभार अपने मेकअप को साफ करने के लिए इस क्रीम का इस्‍तमाल कर सकती हैं, लेकिन हां इसे अपनी आदत ना बनाए।

PunjabKesari, Cold Cream Image, Beauty Tips Image कोल्ड क्रीम इमेज

फटी एड़ियों के लिए

यदि आपकी एडियां हल्की-हल्की फटी हो तो आप कोल्‍ड क्रीम का इस्‍तमाल कर सकती हैं। मगर ज्‍यादा फटी एडियों के लिए आपको क्रैक क्रीम का ही प्रयोग करें।

 

कुहनियों व घुटनों को बनाए मुलायम

सर्दियों में कुहनियों की त्‍वचा फट जाती हैं। इस पर ध्‍यान ना देने से त्‍वचा पर झुर्रियां भी पड़ सकती हैं। ऐसे में अच्‍छा होगा कि आप इस पर कोल्‍ड क्रीम लगाएं।

 

वैक्‍सिंग के दर्द को करे ठीक

सर्दियों में वैक्‍सिंग करवाने पर दर्द अधिक होता है। ऐसे में इस दर्द को आप कोल्‍ड क्रीम लगा कर सही कर सकती हैं। इससे कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होगा।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad