15 JULMONDAY2024 7:59:23 PM
Nari

बिस्तर पर खाते हैं खाना? तो पहले जान लें ये Vastu नियम

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 09 Jul, 2024 11:02 AM
बिस्तर पर खाते हैं खाना? तो पहले जान लें ये Vastu नियम

नारी डेस्क: वास्तु शास्त्र के कई ऐसे नियम हैं, जिससे हम अनजान हैं और ये ही वजह है कि डेली लाइफ में हम ऐसी गलतियां करते हैं, जिसका सीधा असर हमारी जिंदगी पर पड़ता है। इससे घर में रह रहे लोग कंगाली की ओर भी जा सकते हैं। आजकल कई सारे लोग डाइनिंग टेबल की जगह बेड पर बैठकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन ये आदत बहुत ही अशुभ है और घर में नेगेटिविटी का माहौल लेकर आती है। इसके पीछे ज्योतिषीय और वास्तु संबंधी कारण है। 

न करें अपने बेड को डाइनिंग टेबल बनाने की गलती

घर के बेडरूम को ज्योतिषीय भाषा में शैय्या भाव कहते हैं जो कुंडली के 12वें घर में होता है, जो हमारे खर्चे और नुकसान को भी रिप्रजेंट करता है । वहीं खाना कुंडली के दूसरे घर से जुड़ा है जो हमारी संपत्ती और स्वास्थ्य को भी रिप्रजेंट करता है।  जब हम बेड पर बैठकर खाना खाते हैं तो अनजाने में दोनों घरों को जोड़ देते हैं, जो बहुत ही नुकसानदायक होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बेड में खाया गया खाना पुष्टिवर्धक नहीं होता है और साथ ही ये हमें कंगाली की ओर ले जाता है। 

PunjabKesari

घर के खर्चे और कर्जों में होता है इजाफा

हिंदू धर्म में 8 प्रकार के धन बताए गए हैं और उसमें से अन्न भी एक धन है। अन्न की देवी मां अन्नपूर्णा जब कुंडली के बारहवें घर में जाती हैं तो व्यय यानी खर्चे को बढ़ता है और कर्जों में इजाफा होता है। 

खाना खाने का सही तरीका

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमेशा डाइनिंग टेबल पर बैठकर या जमीन में बैठकर पलथी मार कर आराम से खाना खाएं। । इस बात का भी ध्यान रखें कि खाने की थाली बैठने के स्थान से ऊपर  हो। ऐसा करने से आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

खाना खाने की सही दिशा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक आप किस ओर मुख करके भोजन कर रहे हैं यह भी बहुत जरूरी हैं। इसलिए हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके ही खाना खाएं।

PunjabKesari

Related News