18 APRTHURSDAY2024 10:33:21 AM
Nari

Tuesday Remedies: बजरंगबली को चढ़ाएं ये चीज, प्रसन्न होंगे पवन पुत्र हनुमान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 07 Mar, 2022 02:56 PM
Tuesday Remedies: बजरंगबली को चढ़ाएं ये चीज, प्रसन्न होंगे पवन पुत्र हनुमान

कहा जाता है कि संकटमोचन हनुमान जी धरती पर विराजमान एकमात्र भगवान हैं। वे अपने भक्तों के संकटों का हरण करते हैं। इसलिए पवनपुत्र हनुमान जी संकटमोचन कहलाते हैं। ज्योतिषशास्त्र अनुसार, मंगलवार और शनिवार का दिन बजरंगबली को समर्पित होता है। धार्मिक मान्यताओं अनुसार, भगवान हनुमान जी का जन्म मंगलवार के दिन ही हुआ था। ऐसे में इस दिन कुछ खास उपाय करने से भगवान जी की शीघ्र कृपा पाई जा सकती हैं।

राम नाम का स्मरण करें

पवन पुत्र हनुमान जी प्रभु श्रीराम के अनन्य भक्त हैं। वे हमेशा उन्हीं की भक्ति में लीन रहते हैं। धार्मिक मान्यताओं अनुसार, श्रद्धाभाव से भगवान राम के नाम का जाप करने से हनुमान जी जल्दी प्रसन्न होते हैं। इसके साथ ही भक्त को मनचाहा फल देते हैं।

PunjabKesari

हनुमान चालीसा का करें पाठ

रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इससे सभी प्रकार के रोग, दोष, कष्ट और संकट दूर होते हैं। अगर आप इसे रोजाना नहीं पढ़ सकते हैं तो हनुमान जी के दिन यानि मंगलवार को इसका पाठ जरूर करें।

सिंदूर चढ़ाएं

रामायण के एक प्रसंग अनुसार श्रीराम का अनन्य प्रेम पाने के लिए बजरंगबली जी ने अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया था। उस दिन से हनुमान जी को घी और सिंदूर चढ़ाने की परंपरा शुरु हो गई। ऐसे में मंगलवार के दिन हनुमान जी को घी और सिंदूर अर्पित करने से उनकी विशेष कृपा बरसती है।

आटे का दीपक जलाएं

हर मंगलवार के दिन हनुमान जी की मूर्ति के सामने आटे का दीपक जलाएं। मान्यता है कि इससे जीवन की सभी समस्याएं, दुख, बाधा आदि दूर रहती है।

PunjabKesari

तुलसी पर राम लिखकर चढ़ाएं

हर मंगलवार को तुलसी के पत्ते पर घी और सिंदूर से राम नाम लिखकर हनुमान जी को चढ़ाएं। धार्मिक मान्यताओं अनुसार, इससे जीवन के सभी दुख, कष्ट, संकट दूर होते हैं।

pc: freepik

Related News