04 MARTHURSDAY2021 1:20:33 PM
Nari

सर्दियों में यूं रखें बालों का ध्यान, बने रहेंगे मुलायम और चमकदार

  • Edited By neetu,
  • Updated: 05 Jan, 2021 04:14 PM
सर्दियों में यूं रखें बालों का ध्यान, बने रहेंगे मुलायम और चमकदार

सर्दी के मौसम में स्किन के साथ बालों का भी खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। मगर अधिक ठंड के कारण अक्सर लड़कियां हेयर फॉश करने में जल्दबाजी कर बैठती है। ऐसे में बाल रूखे, बेजान व रूसी से भरने लगते हैं। इसके लिए जरूरी है कि नहाते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना। तो आइए आज हम आपको सर्दियों में बालों को धोने से जुड़े कुछ खास टिप्स देते हैं...

जल्दी शैंपू करना

बालों को जल्दी-जल्दी धोने से शैंपू का अधिक इस्तेमाल होता है। ऐसे में स्कैल्प की नमी कम होकर रूखापन बढ़ सकता है। इसके कारण सिर में खुजली व डैंड्रफ होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में बालों को आराम से धोएं। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि शैंपू हफ्ते में 2 बार ही करें। अगर आपके बाल ज्यादा ऑयली है तो आप 3 बार इसे फॉश कर सकती है। साथ ही कैमिकल की जगह माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

भांप लें

स्कैल्प के रोमछिद्र में मौजूद गंदगी को साफ करने के लिए गर्म पानी की भांप लें। इसके लिए बाल्टी में गर्म पानी भर कर उसमें तौलिए को निचोड़े। फिर उससे बालों को अच्छे से कवर करें। 20 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें। बाद में बालों को शैंपू कर लें। 

गर्म पानी से बाल धोने की ना करें गलती

अक्सर ठंड से बचने के लिए लोग नहाने में गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। मगर बालों के लिए गर्म पानी यूज करना सही नहीं है। यह स्कैल्प की नमी सोखने का काम करती है। ऐसे में स्किन के ड्राई होने से खुजली, डैंड्रफ होने के बालों को सुलझाने में भी परेशानी हो सकती है। इसलिए सर्दियों में भी बालों को ताजे पानी से धोएं। इसके अलावा हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती है। 

PunjabKesari

कंडीशनर

बालों को कंडीशनर लगाने से ये सिल्की और सॉफ्ट होते हैं। मगर अधिक मात्रा में कंडीशनर लगाने से बाल जल्दी ही ऑयली हो जाएंगे। ऐसे में बाल चिपचिपे होने के जल्दी ही गंदे होने लगेंगे। साथ ही इसे सिर्फ बालों की लेंथ पर लगाएं। कंडीशनर को जड़ों पर और लंबे समय तक लगाने से रोमछिद्रों बंद हो सकते है। ऐसे में बालों के विकास में मुश्किलें आ सकती है। ऐसे में हफ्ते में 2 बार ही कंडीशनर को लगाएं। 

हीटिंग मशीन 

माना की सर्दी में गीले बालों से ज्यादा ठंड लगती है। मगर फिर भी बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करने से बचें। असल में, इस मशीन से निकलने वाली बालों को नुकसान पहुंचाने का काम करती है। इससे बाल पतले, दोमुंहे और बेजान नजर आने लगते हैं। ऐसे में बालों को तौलिए की मदद से और हवा में ही सुखाएं। 


आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Related News