25 APRTHURSDAY2024 8:03:54 AM
Nari

Corona Alert: डर से नहीं, यूं रखें कोरोना से बचाव

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 20 Mar, 2020 04:20 PM
Corona Alert: डर से नहीं, यूं रखें कोरोना से बचाव

कोरोना वायरस के कहर ने दुनियाभर के लोगों को हिलाकर रख दिया हैं। सरकार द्वारा लोगों को घर से बाहर न निकलने की हिदायत दी गई है। ऐसे में लोग अपने घर पर कैद होने को मजबूर हो गए है। इसके साथ ही दिनभर घर पर रहने से वे अपने फोन और टीवी के जरिए सोशल मीडिया पर अपना ज्यादा समय बिता रहें हैं। ऐसे में कई सोशल वेबसाइड में भ्रामक खबरें पड़ने को मिल रही है जिसके कारण लोग ज्यादा टेंशन में आ रहें है। मगर इससे बचने के लिए अपने मन को शांत करने की जरुरत है। तो चलिए जानते है आज हम आपको कुछ टिप्स बताते है जिस अपनाकर आप मानसिक तौर पर रिलैक्स फील कर पाएंगे।

सोशल मीडिया से बनाएं दूरी

कोरोना वायरस के कारण कई सोशल साइट पर अफवाएं फैलाए जा रही हैँ। ऐसेे में इन सब चीजों को सुनकर अपना मन अशांत करने की जगह कुछ दिनों के लिए सोशल मीडिया से दूरी बना लें। इसके साथ ही गलत और भ्रामक खबरों को वॉट्सएप, फेसबुक या किसी भी सोशल नेटवर्क के जरिए इसे फॉरवर्ड कर आगे फैलाने से रोके। 

Image result for  phone,nari

खुले और शांत वातावरण में बिताएं समय

इस वायरस के चलते घर से बाहर न जाने में ही भलाई है। ऐेसे मे भीड़भाड़ वाली दुनिया से दूर हो शांत वातावरण में समय बिताएं। आप चाहे तो किसी खाली पार्क, अपने घर की छत या आसपास खाली जगह पर भी घूम सकते है। योगा और एक्सरसाइज करें। इस दौरान अपने फोन का भी कम से कम इस्तेमाल करें। थोड़ी देर के लिए अपने दिल और दिमाग को रिलैक्स फील करवाएं। 

Image result for yoga girl,nari

अफवाहों पर ध्यान न दें

संक्रमण को रोकने के लिए सोशल मीडिया पर रोजाना कई तरह की सलाहें दी जा रही है। ऐसे में यह जरुरी नहीं कि ये सभी चीजें सही हो। इसके लिए डॉक्टर की सलाह लें। ऐसे में इन अफवाहों पर ध्यान न देकर WHO द्वारा बताई गई डाइट प्लान को फॉलो करें। 

मानसिक रोगियों का रखें खास ख्याल

अगर किसी के घर में मानसिक तौर पर परेशान रोगी है तो इस सिचुएसन में उसका खास ख्याल रखें। हो सकता है उसके मन में इस वायरल या संक्रमण को लेकर डर बैठ जाएं। ऐसेे में उसे नींद आने में मुश्किल हो सकती है। इसके साथ ही वह मानसिक रुप से और भी परेशान हो सकता है। उसकी डेली रुटीन में भी बदलाव आने के चांचिस बढ़ते हैं। इस दौरान वे अपनी दवा टाइम पर लें स बात का ख्याल घर वालों को रखना चाहिए। 

इसके अलावा ध्यान में रखें ये जरुरी बातें...

. इस वायरस से बचने के लिए अपनी साफ-सफाई पर ध्याद दें। 
. घर में भी गंदगी जमा न होने दें। 
. अपने हाथों को समय-समय पर साबुन से धोते रहें। 
. चेहरे को बार-बार न छुएं। 
. सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहें। 
. घर से बाहर न निकलें। 
. बच्चें, बीमार और बुजुर्गों का खास ध्यान रखें। 

Image result for family,nari


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News