04 JULTHURSDAY2024 7:08:50 AM
Nari

घर बैठे पाएं मुलायम और चमकदार बाल, बस फॉलो करें हेयर स्पा के लिए ये स्टेप्स

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 02 Jul, 2024 10:55 AM
घर बैठे पाएं मुलायम और चमकदार बाल, बस फॉलो करें हेयर स्पा के लिए ये स्टेप्स

आपकी खूबसूरती में बालों का अहम रोल होता है,  इसलिए जरूरी है कि इनका ध्यान अच्छे से रखा जाए। केवल शैम्पू और कंडीशनर से बालों को पूरा पोषण नहीं मिलता। इसके लिए  नियमित रूप से हेयर स्पा की जरूरत होती है। ऐसा नहीं कि आप हर महीने पार्लर में जाकर स्पा ले रहीं हों बल्कि अगर आप घर पर ही स्पा लेती हों तो ज्यादा अच्छा रहता है। जानिए हेयर स्पा को घर पर ही लेने के कुछ तरीके 

PunjabKesari
आयल मसाज

सबसे पहले जैतून या नारियल के तेल को गर्म कर लें, फिर हल्के हाथों से इसकी मसाज अपने बालों पर करें। तेल की मसाज बालों की जड़ों में भी करें। इस बात का ध्यान रखें कि हाथों का जोरों से इस्तेमाल न करें,


स्टीम

ऑयल मसाज करने के बाद अपने तौलिए को गर्म पानी में निचोड़ कर बालों पर लपेट लें। इसे 10 से 15 मिनट तक बांधे रखें। ऐसा करने से आपके बालों में जो तेल है, वह और ज्यादा अच्छी तरह से जड़ों तक पहुंच जाएगा। इससे बाल भी नरम होते हैं।

PunjabKesari
हेयर वॉश


तौलिए से बालों को भाप देने के बाद इन्हें शैम्पू से धो लें। ध्यान रखें कि ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। हल्का गुनगुना पानी ही बालों के लिए अच्छा होता है।

कंडीशनर

शैम्पू करने के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से पोंछ लें। तौलिए से ज्यादा न रगड़ें, नहीं तो आपके बाल टूट सकते हैं। इसके बाद बालों को कंडीशनर कर मोटे दांतों वाले कंघे से सीधे कर लें। फिर इसे 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। आप अपना कोई प्राकृतिक कंडीशनर भी बालों में लगा सकती हैं, जैसे दही, अंडा आदि।

PunjabKesari

हेयर मास्क

अब अपने बालों को धो कर हेयर कंडीशनर हटाने के बाद बालों को सीधा कर इनमें हेयर मास्क लगा लें। इसे 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। महीने में एक बार घर पर ही हेयर स्पा जरूर करें। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार बन जाएंगे।

Related News